Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs SL : जानिए कौन सी टीम है भारी, ये रहे हेड टू हेड आंकड़े

IND vs SL : जानिए कौन सी टीम है भारी, ये रहे हेड टू हेड आंकड़े

IND vs SL : भारत बनाम श्रीलंका में जब भी टी20 मैच हुआ है तो काफी रोचक हुआ है और बराबरी की टक्कर देखने के लिए मिली है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 02, 2023 16:00 IST
Dasun Shanaka- India TV Hindi
Image Source : GETTY Dasun Shanaka

IND Vs SL H2H : भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज तीन जनवरी मंगलवार से शुरू हो रही है। मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है। दोनों टीमें प्रैक्टिस में भी जुट गई हैं। साल 2023 की ये पहली सीरीज और पहला मैच होगा, इसलिए टीम इंडिया इसे हर हाल में जीतना चाहेगी। श्रीलंका की टीम भारत जितनी मजबूत तो नहीं है, लेकिन फिर भी भारतीय टीम से मुकाबला कांटेदार होगा, इसकी पूरी संभावना है। श्रीलंका की टीम इतनी भी कमजोर नहीं है कि उसे हल्के में लिया जाए। वैसे भी भारत की युवा टीम श्रीलंका का सामना करेगी और बड़े बड़े खिलाड़ी भारतीय टीम में नहीं हैं। लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो, आपको ये भी जान लेना चाहिए कि भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कितने टी20 मैच खेले गए हैं और उनके आंकड़े कैसे हैं। 

भारत बनाम श्रीलंका हेड टू हेड में टीम इंडिया आगे 

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल मिलाकर 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से 17 मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं, वहीं आठ मैचों में श्रीलंका की टीम ने जीत दर्ज की है। इस तरह से देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। वहीं अगर वानखेड़े स्टेडियम की बात की जए तो यहां पर भारत और श्रीलंका के बीच एक ही मैच हुआ है और इस मैच को भारतीय टीम ने जीता था। अगर भारत और श्रीलंका के बीच भारत में खेले गए मैचों की बात की जाए तो इन मैचों की संख्या 14 है, इसमें से भारतीय टीम ने 11 और श्रीलंका ने दो मैच अपने नाम किए हैं, यानी यहां पर भारतीय टीम काफी आगे नजर आ रही है। 

इशान किशन के नाम सबसे ज्यादा रन, युजवेंद्र चहल ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट 
भारत बनाम श्रीलंका मैचों में टीम इंडिया का औसत स्कोर 162 रन है, वहीं श्रीलंका का औसत स्कोर 144 रन है, यानी यहां भी भारतीय टीम भारी दिख रही है। इन दोनों देशों के बीच टी20 में सबसे ज्यादा रनों की बात की जाए तो यहां पर 125 रन बनाकर इशान किशन नंबर एक पर हैं, वहीं श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका 306 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं विकेट के मामले में युजवेंद्र चहल काफी आगे हैं, उन्होंने 20 विकेट श्रीलंका के खिलाफ अभी तक लिए हैं। उधर दासुन शनाका ही वे खिलाड़ी हैं, जो सबसे ज्यादा 12 विकेट अभी तक ले चुके हैं। इसका मतलब ये समझा जाना चाहिए कि टीम इंडिया को श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका से सावधार रहना होगा, क्योंकि वे गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाने की क्षमता रखते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement