Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत-श्रीलंका पहला वनडे मैच हुआ टाई, लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत-श्रीलंका पहला वनडे मैच हुआ टाई, लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का खेला गया पहला मुकाबला टाई पर खत्म हुआ। वहीं पेरिस ओलंपिक 2024 में लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चाइनीज ताइपे खिलाड़ी को मात देने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 03, 2024 10:34 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 2 अगस्त को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया जो टाई पर खत्म हुआ। इस मैच में श्रीलंकाई टीम के कप्तान चरिथ असलंका ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद उनकी टीम 50 ओवर्स में 230 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई तो वहीं भारतीय टीम 47.5 ओवर्स में 230 रनों के स्कोर पर सिमट गई। पेरिस ओलंपिक 2024 में लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मैच टाई पर हुआ खत्म

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मैच टाई पर खत्म हुआ। इस मैच में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दुनिथ वेल्लालागे और पथुम निसांका की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 50 ओवर्स में 230 रनों का स्कोर बनाया था। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 47.5 ओवर्स में 230 के स्कोर पर सिमट गई जिसमें श्रीलंकाई टीम की तरफ से गेंदबाजी में वानिंदु हसरंगा और कप्तान चरिथ असलंका ने 3-3 विकेट हासिल किए।

आखिर क्यों नहीं हुआ भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे मैच में सुपर ओवर

भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का पहले वनडे मैच टाई पर खत्म होने के बाद इस मुकाबले में सुपर ओवर नहीं खेला गया। दरअसल इसके पीछे आईसीसी का नियम है जिसमें वनडे में किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में मुकाबला टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से मैच का परिणाम नहीं निकाला जाएगा। बता दें इससे पहले दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली गई थी जिसका तीसरा मुकाबला टाई रहा था और उसमें भारतीय टीम ने बाद में जीत हासिल की थी।

रोहित शर्मा के नाम बतौर कप्तान दर्ज हुआ बड़ा कीर्तिमान

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा अब सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया। ये कारनामा रोहित ने तब किया, जब श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में उन्होंने अपनी पारी के दौरान तीसरा छक्का लगाया। रोहित शर्मा ने अब तक कप्तान के तौर पर कुल 124 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम अब 234 सिक्स आ चुके हैं। वहीं बात अगर इयोन मोर्गन की करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 198 मैचों में कप्तानी करते हुए 233 सिक्स लगाने का काम किया था।

पहले वनडे मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी भारतीय टीम

भारतीय टीम जब श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मैच में मैदान पर फील्डिंग करने उतरी तो सभी काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे। दरअसल हाल ही में भारत के बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार और पूर्व कोच अंशुमन गायकवाड का निधन हो गया था। इसीलिए अपना शोक जताने के लिए भारतीय टीम ने काली पट्टी बांधकर खेलने का फैसला किया था। पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ पिछले काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनको ब्लड कैंसर था, जिसको लेकर उनका इलाज लंदन में चल रहा था लेकिन 30 जुलाई को उनका निधन हो गया था।

मनु भाकर से पेरिस ओलंपिक में सभी को तीसरे पदक की उम्मीद

पेरिस ओलंपिक के सातवें दिन भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने महिला 25 मीटर पिस्टल के इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे स्थान पर खत्म करने के साथ मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। मनु आज यानी 3 अगस्त को इस इवेंट का फाइनल में दिखाई देंगी जिसमें सभी को उनसे ब्रॉन्ज मेडल जीतने की उम्मीद है।

लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारत के 22 साल के बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने पेरिस ओलंपिक में मेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मैच में चाइनीज ताइपे के खिलाड़ी को मात देने के साथ सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस मैच में लक्ष्य को पहले सेट में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अगले 2 सेटों में उन्होंने शानदार तरीके से वापसी करने के साथ जीत दर्ज की सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का किया।

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद दी ऑस्ट्रेलिया को मात

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना आखिरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ 2 अगस्त को खेला जिसमें उन्होंने 3-2 से मैच को अपने नाम करने के साथ सभी को अपने खेल से जरूर चौंका दिया। ओलंपिक के इतिहास में भारत ने 52 सालों के बाद ऑस्ट्रेलिया को किसी मुकाबले में मात देने में कामयाबी हासिल की है। अब 4 अगस्त को उनका क्वार्टर फाइनल मुकाबला ग्रेट ब्रिटेन की टीम से होगा।

पीवी सिंधु ने पेरिस ओलंपिक में सफर खत्म होने पर दी पहली प्रतिक्रिया

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पेरिस ओलंपिक के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और वह पदक जीतने की रेस से बाहर हो गईं। अब सिंधु ने इसपर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी जिसमें उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि यह हार उनके करियर की सबसे कठिन हार में से एक है। इसे स्वीकार करने में उन्हें समय लगेगा, लेकिन जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ेगा, उन्हें पता है कि वह इसे स्वीकार कर लेंगी। पेरिस 2024 की यात्रा एक लड़ाई थी, जिसमें दो साल की इंजरी और लंबे समय तक खेल से दूर रहना शामिल था। इन चुनौतियों के बावजूद, यहां खड़ा होना और तीसरे ओलंपिक में अपने अद्भुत देश का प्रतिनिधित्व करना मुझे वास्तव में धन्य महसूस कराता है।

सेमीफाइनल में लक्ष्य का होगा विक्टर एक्सेलसन से मुकाबला

बैडमिंटन के सिंगल्स के सेमीफाइनल में लक्ष्य सेन को डेनमार्क के खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसन का सामना करना होगा। विक्टर एक्सेलसन ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था तो वहीं उनका लक्ष्य के खिलाफ रिकॉर्ड भी काफी शानदार है। दोनों के बीच अब तक 8 मुकाबले हुए हैं जिसमें से विक्टर ने जहां 7 मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं लक्ष्य को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है।

मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार से मिलेगी ग्रुप-1 की नौकरी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और हाल में टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार की तरफ से खास तोहफा मिला है जिसमें उन्हें ग्रुप-1 की नौकरी दी गई है तो वहीं बंजारा हिल्स या जुबली हिल्स जैसे पॉश इलाके में घर बनाने के लिए 600 गज जमीन भी दी जाएगी। सिराज के अलावा महिला बॉक्सिंग खिलाड़ी निखत जरीन को भी राज्य सरकार की तरफ से ये तोहफा मिला है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement