Saturday, June 29, 2024
Advertisement

भारतीय महिला टीम के नाम हुआ क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में ही लगा दिया रनों का अंबार

IND vs SA: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। इस टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: June 28, 2024 20:21 IST
IND W vs SA W- India TV Hindi
Image Source : PTI IND W vs SA W

भारत की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है। इस मैच के पहले दिन भारतीय महिला टीम ने शानदार रिकॉर्ड बनाया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार 28 जून को चेन्नई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन 525 रन बनाकर इतिहास रच दिया। शेफाली वर्मा ने दोहरा शतक बनाया और फॉर्म में चल रही स्मृति मंधाना ने 149 रन बनाकर भारत को महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड तोड़ने में मदद की।

टीम इंडिया के नाम हुए ये रिकॉर्ड

भारत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में मेंस और वुमेंस दोनों टेस्ट मैचों में एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर बनाकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 22 साल के अंतराल के बाद अपना सबसे बड़ी टेस्ट पारी स्कोर भी दर्ज किया। भारत की महिला टीम ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पारी में 467 रन बनाए थे, जो संयुक्त रूप से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था। भारत के पास छह विकेट बचे हैं और शनिवार को दूसरे दिन भारत ऑस्ट्रेलिया के 575 रन के ऑल-टाइम रिकॉर्ड को तोड़ने की पूरी उम्मीद है। शेफाली वर्मा 197 गेंदों पर 205 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहीं और महिला टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय और दुनिया की दसवीं क्रिकेटर बन गईं। युवा सलामी बल्लेबाज ने महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने के लिए सिर्फ 194 गेंदें लीं।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 292 रन जोड़कर महिला टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। मंधाना ने अपनी पिछली चार पारियों में तीसरा शतक बनाया, इससे पहले उन्होंने बेंगलुरु में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दो शतक बनाए थे। मंधाना ने 161 गेंदों पर 27 चौकों और एक छक्के की मदद से 149 रन बनाकर अपना बेस्ट टेस्ट स्कोर दर्ज किया। ऑफ स्पिनर डेलमी टकर ने 52वें ओवर में मंधाना का विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को सफलता दिलाई, लेकिन शेफाली ने लगातार रन बनाते हुए अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक का हाल

शेफाली ने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदला और महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय और दसवीं क्रिकेटर बन गईं। रन आउट होने के कारण शेफाली अपना विकेट गंवाने के बाद मिताली राज के 214 रन के रिकॉर्ड से सिर्फ नौ रन से चूक गईं। जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 94 गेंदों पर 55 रन बनाकर अपनी खराब फॉर्म को खत्म किया। कप्तान हरमनप्रीत कौर और युवा विकेटकीपर ऋचा घोष ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 75 रन जोड़कर भारत को 98 ओवर में 525/5 के स्कोर तक पहुंचाया।

यह भी पढ़ें

IND vs SA Final Rules: भारत बनाम साउथ अफ्रीका ICC फाइनल के ये रहे नए ​नियम, किस टीम को होगा फायदा 

विराट कोहली और रोहित शर्मा ​करेंगे ​बड़ा कारनामा, युवराज सिंह का महान कीर्तिमान होगा ध्वस्त 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement