Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कोहली की कप्तानी में जो 8 साल में हुआ वो रोहित ने 2 हफ्ते में कर दिखाया, शर्मनाक लिस्ट में किया टॉप

कोहली की कप्तानी में जो 8 साल में हुआ वो रोहित ने 2 हफ्ते में कर दिखाया, शर्मनाक लिस्ट में किया टॉप

पुणे टेस्ट मैच में हारते ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज गंवा दी। बेंगलुरु टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम पुणे में भी लगातार दूसरा टेस्ट मैच हार गई। इस तरह कप्तान रोहित शर्मा के नाम बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 26, 2024 17:08 IST
INS vs NZ- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा और विराट कोहली

पुणे में भारतीय क्रिकेट टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है।न्यूजीलैंड ने 26 अक्टूबर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत को 113 रन से हरा दिया। इसके साथ ही कीवी टीम ने तीन मैच की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। इस तरह भारत ने पिछले 12 साल में अपनी धरती पर पहली टेस्ट सीरीज गंवा दी।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 259 रन बनाकर भारत को पहली पारी में 156 रन पर समेट दिया था। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 255 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 359 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन भारतीय टीम दूसरी पारी में 245 रन पर ढेर होकर सीरीज गंवा बैठी। इस तरह न्यूजीलैंड भारतीय सरजमीं पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही। न्यूजीलैंड को यहां पहली टेस्ट सीरीज जीतने में 68 साल का लंबा वक्त लग गया। दोनों टीमें 1955 से भारत में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं लेकिन 12 सीरीज होने के बाद अब जाकर कीवी टीम को पहली सीरीज जीतने में सफलता मिली है।

दूसरी तरफ भारतीय टीम के सीरीज गंवाने के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक दो नहीं बल्कि कई शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। रोहित शर्मा इस सदी में सबसे ज्यादा घरेलू टेस्ट मैच हारने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा। इस सदी में  रोहित अपनी कप्तानी में घर में 4 टेस्ट मैच हार चुके हैं।

इस सदी में सबसे ज्यादा घरेलू टेस्ट हारने वाले भारतीय कप्तान

  • 4 - रोहित शर्मा*
  • 3 - सौरव गांगुली
  • 3 - एमएस धोनी

यही नहीं, विराट कोहली ने अपनी पूरी कप्तानी में 8 साल के दौरान घर में सिर्फ 2 टेस्ट मैच हारे थे। वहीं, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम महज 2 हफ्तों के भीतर 2 घरेलू टेस्ट हार गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम की इस सीरीज में ये कितनी बुरी हार है। 

  • विराट कोहली- 8 साल में 2 घरेलू टेस्ट हारे
  • रोहित शर्मा- 2 हफ्तो में 2 घरेलू टेस्ट हारे*

पिछले 24 सालों में भारतीय टीम सिर्फ तीसरी बार घर में किसी टेस्ट सीरीज में बैक टू बैक टेस्ट मैच हारी है। इससे पहले टीम इंडिया को साल 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 2 टेस्ट मैचों मं हार मिली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने 2012 में भारत को लगातार 2 टेस्ट मैचों में मात दी थी।

2000 से बैक टू बैक टेस्ट में भारतीय टीम की हार 

  • बनाम न्यूजीलैंड, बेंगलुरु, 2024 और बनाम न्यूजीलैंड, पुणे, 2024
  • बनाम इंग्लैंड, मुंबई, 2012 और  बनाम इंग्लैंड, कोलकाता, 2012
  • बनाम साउथ अफ्रीका, मुंबई और बनाम साउथ अफ्रीका, बेंगलुरु, 2000

यह भी पढ़ें:

खत्म हुआ 12 सीरीज और 68 साल का सूखा, न्यूजीलैंड ने सीरीज जीतते ही भारत में रच दिया कीर्तिमान

WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement