Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पुणे में अश्विन रचेंगे इतिहास, WTC में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज से छिनेगा नंबर-1 का ताज

पुणे में अश्विन रचेंगे इतिहास, WTC में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज से छिनेगा नंबर-1 का ताज

आर अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में कमाल कर सकते हैं। अश्विन इतिहास रचने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर-1 बनने का उनके पास शानदार मौका है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 23, 2024 21:19 IST
R Ashwin- India TV Hindi
Image Source : PTI आर अश्विन

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में वापसी करने को बेताब है। बेंगलुरु में भारतीय टीम को 8 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में टीम इंडिया को सीरीज में शर्मनाक हार से बचने के लिए किसी भी हालत में दूसरा टेस्ट मैच जीतना या ड्रॉ कराना होगा। हालांकि टीम इंडिया पुणे टेस्ट में जीत के इरादे से ही उतरना चाहेगी ताकि न्यूजीलैंड से पिछली हार का बदला लिया जा सके।

पहले टेस्ट की पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने काफी ज्यादा निराश किया था। पूरी टीम महज 46 रनों पर ढेर हो गई थी। हालांकि दूसरी पारी में टीम इंडिया की बल्लेबाजी बेहतर रही लेकिन न्यूजीलैंड को जीत से नहीं रोक सकी। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रनों का स्कोर खड़ा किया और फिर 107 रनों का स्कोर 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

अश्विन नंबर-1 बनने के करीब

पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, आर अश्विन को एक सफलता मिली थी। कीवी टीम की दूसरी पारी में बुमराह को छोड़कर अन्य कोई भारतीय गेंदबाज विकेट नहीं चटका सका। ऐसे में पुणे टेस्ट में भारतीय टीम को अपने गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन पर भी सभी की निगाहें लगी होंगी जो पिछले मैच में सिर्फ एक विकेट अपने नाम कर सके थे। दरअसल, आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में इतिहास रचने के काफी करीब हैं। अगर वह न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 2 विकेट भी चटकाने में कामयाब होते हैं तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल ये रिकॉर्ड नाथन लियोन के नाम दर्ज हैं जिन्होंने 187 विकेट WTC में चटकाएं हैं। लियोन को पीछे करने के लिए अश्विन को सिर्फ 2 विकेट की दरकार है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 187 - नाथन लियोन
  • 186 - रविचंद्रन अश्विन
  • 175 - पैट कमिंस
  • 147 - मिशेल स्टार्क
  • 134 - स्टुअर्ट ब्रॉड
  • 130 - कगिसो रबाडा
  • 124 - जसप्रीत बुमराह

यह भी पढ़ें:

IPL 2025 की तैयारी में जुटी गुजरात टाइटंस, पूर्व भारतीय क्रिकेटर संभाल सकता है अहम जिम्मेदारी

सरफराज खान की ICC बल्लेबाजी रैंकिंग में आई सुनामी, लगाई ऐसी छलांग राहुल को छोड़ दिया पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement