Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जीत की गारंटी है ये धाकड़ गेंदबाज लेकिन न्यूजीलैंड के सामने हो जाता है लाचार, 4 मैच और सभी में हार

जीत की गारंटी है ये धाकड़ गेंदबाज लेकिन न्यूजीलैंड के सामने हो जाता है लाचार, 4 मैच और सभी में हार

3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ बुरी तरह से हारने के बाद टीम इंडिया की नजरें पुणे में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में वापसी करने पर लगी हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 22, 2024 21:00 IST
IND vs NZ- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। बेंगलुरु में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम इंडिया को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। बारिश से प्रभावित टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड टीम ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था। इस तरह कीवी टीम 36 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर पहला टेस्ट जीतने में कामयाब हुई थी। अब सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में 24 अक्टूबर से खेला जाना है जिसमें टीम इंडिया की नजरें वापसी पर लगी हैं। सीरीज में हार से बचने और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC में अपनी पकड़ टॉप पॉजिशन पर बरकरार रखने के लिए टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला जीतना ही होगा वरना टीम मुश्किल में पड़ जाएगी।

भारतीय टीम किन 11 खिलाड़ियों के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी, ये अभी तक साफ नहीं हुआ है। लेकिन दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्लेइंग-11 में शामिल होना पक्का है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह का जादू न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में नहीं चल सका था। दोनों पारियों में वह कुल मिलाकर सिर्फ 3 विकेट निकाल पाए थे। अब दूसरे मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

बुमराह का रिकॉर्ड बेहद खराब

जसप्रीत बुमराह वैसे तो जीत की गारंटी वाले गेंदबाज हैं लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में बुमराह सिर्फ 9 विकेट ही अपने नाम कर सके हैं। उनका औसत भी 39.11 का है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ उतने कारगर नहीं रहे हैं जितना कि बाकी टीमों के खिलाफ। 

सभी 4 मैचों में मिली है हार

बुमराह ने फरवरी 2020 में वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। इस मैच में भारत को 10 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इसी सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को 7 विकेट से हार मिली थी। लगातार 2 टेस्ट मैचों में हार के बाद बुमराह टीम इंडिया के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करने उतरे, लेकिन एक बार फिर कीवी टीम बाजी मारने में कामयाब रही। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर पहली बार WTC का खिताब अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें:

दूसरे टेस्ट से कटेगा केएल का पत्ता! क्या गिल को मिलेगा मौका? कोच ने कर दिया बड़ा खुलासा

घरेलू क्रिकेट की हालत देख IPL पर भड़के लिटिल मास्टर, इस टूर्नामेंट को बताया बेमतलब

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement