Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए नहीं आसान इंग्लैंड की चुनौती, पिछली बार सेमीफाइनल में हुआ था ये हाल

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए नहीं आसान इंग्लैंड की चुनौती, पिछली बार सेमीफाइनल में हुआ था ये हाल

IND vs ENG: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ अपनी जगह को पक्का किया है। यहां पर उनका सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से होगा जिसमें दोनों टीमों के बीच ये अहम मुकाबला 27 जून को खेला जाएगा।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 25, 2024 22:47 IST
India vs England- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम इंग्लैंड

IND vs ENG Semi-Final Match: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम अजेय अभियान जारी रखते हुए पहुंचने में तो कामयाब हो गई है, लेकिन यहां पर उनका सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम से होगा। टीम इंडिया ने अब तक इस टूर्नामेंट में एकतरफा खेल दिखाया है, जिसमें उन्होंने सुपर 8 के अपने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 24 रनों से करारी मात देने में सफलता हासिल की थी। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड टीम को लेकर बात की जाए तो उनके लिए अब तक ये टूर्नामेंट थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहा है और उन्हें ग्रुप मैच में जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम से हार का सामना करना पड़ा तो वहीं सुपर 8 में उनको साउथ अफ्रीका से 7 रनों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि भारतीय टीम के लिए इसके बावजूद इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में सामना करना आसान काम नहीं होने वाला है।

पिछली बार सेमीफाइनल मैच में मिली थी 10 विकेट से मात

भारतीय टीम ने साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम का सामना किया था। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, जिसमें टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने जहां 40 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली थी, तो वहीं हार्दिक पांड्या के बल्ले से 33 गेंदों में 63 रनों की पारी देखने को मिली थी। भारतीय टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रनों के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हुई थी।

इंग्लैंड की टीम जब इस टारगेट का पीछा करने उतरी तो टीम के मौजूदा कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की जोड़ी ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों को अपने ऊपर किसी तरह का कोई दबाव बनाने का मौका नहीं दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को बिना किसी नुकसान के इस मुकाबले में 10 विकेट से जीत दिलाने के साथ भारतीय टीम के सफर को इस वर्ल्ड कप में यहीं पर खत्म कर दिया था। इंग्लैंड की टीम ने इस सेमीफाइनल में टारगेट को सिर्फ 16 ओवर्स में ही हासिल कर लिया था। बटलर ने जहां 80 रनों की नाबाद पारी खेली थी तो वहीं हेल्स ने 86 रन बनाए थे।

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल में ऐसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल में हेड टू हेड के रिकॉर्ड को देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच 23 मुकाबले अब तक खेले गए हैं, जिसमें 12 बार टीम इंडिया जहां जीत हासिल करने में कामयाब हुई है तो वहीं 11 बार इंग्लैंड की टीम जीतने में कामयाब रही है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड को लेकर बात की जाए तो उसमें 4 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों ने 2-2 मैचों में जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल के नए नियम आए सामने, क्या टीम इंडिया की बढ़ेगी मुश्किल!

'बंबई से आया मेरा दोस्त...'; राशिद खान ने कुछ ऐसे अदा किया रोहित शर्मा का शुक्रिया, देखें पोस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement