Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND v BAN: विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, विवियन रिचर्ड्स भी हो जाएंगे पीछे

IND v BAN: विराट कोहली तोड़ेंगे सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, विवियन रिचर्ड्स भी हो जाएंगे पीछे

बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में जब विराट कोहली मैदान पर उतरेंगे तो उनके निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड होंगे। बल्लेबाजी के अलावा उनके पास फील्डिंग में भी इतिहास रचने का मौका होगा।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 11, 2024 12:19 IST
Virat Kohli and Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर

IND vs BAN: T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद विराट कोहली अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक्शन में होंगे। कोहली करीब ढाई महीने बाद मैदान पर वापसी करेंगे जिसका फैंस को बेसब्री से इंतजार है। भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। 

पहले टेस्ट में सलामी जोड़ी के रुप में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा पारी का आगाज करते नजर आएंगे जबकि शुभमन गिल तीसरे नंबर पर उतरेंगे। वहीं, विराट कोहली नंबर 4 पर मोर्चा संभालेंगे। वैसे तो विराट कोहली जब भी मैदान पर उतरते हैं, तो बल्ले से कोई न कोई नया रिकॉर्ड बनाते या तोड़ते हैं लेकिन इस बार उनकी नजरें सचिन तेंदुलकर के 13 साल पुराने रिकॉर्ड पर लगी होंगी। 

विराट के निशाने पर सचिन 

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका होगा। विराट पहले ही टेस्ट में ये बड़ा कारनामा कर सकते हैं लेकिन उसके लिए उन्हें दोनों पारियों में कुल मिलाकर 5 कैच लपकने होंगे। बता दें, सचिन तेंदुलकर टेस्ट में तीसरे सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय फील्डर हैं। सचिन के नाम 366 टेस्ट पारियों में 115 कैच लपकने का रिकॉर्ड है जबकि कोहली ने महज 216 पारियों में 111 कैच लपके हैं।

भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामलें में राहुल द्रविड़ पहले स्थान पर हैं। द्रविड़ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 301 पारियों में 210 कैच लपके। भारत के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा  कैच लेने वाले वीवीएस लक्ष्मण हैं जिनके नाम टेस्ट में 135 कैच दर्ज हैं। 

विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड पर भी खतरा

विराट कोहली के पास सचिन ही नहीं बल्कि विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ने का बेहतरीन चांस है। हालांकि इसके लिए कोहली को दोनों पारियों में कुल मिलाकर 12 कैच लपकने होंगे जो मुश्किल तो होगा लेकिन उनके जैसे शानदार फील्डर के लिए नामुमकिन बिल्कुल भी नहीं है। अब देखना दिलचस्प होगा कि कोहली बल्ले के अलावा फील्डिंग में किस तरह का कमाल करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

क्या IND vs BAN सीरीज में नाथन लियोन को पछाड़ पाएंगे अश्विन, जडेजा के निशाने पर कपिल देव का रिकॉर्ड

केएल और अक्षर को नहीं मिली जगह, सरफराज की प्लेइंग 11 में एंट्री, चेन्नई टेस्ट के लिए पूर्व स्पिनर ने चुनी टीम

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement