Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs BAN: बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया पाकिस्तान को छोड़ देगी पीछे

IND vs BAN: बांग्लादेश को हराते ही टीम इंडिया पाकिस्तान को छोड़ देगी पीछे

भारत और बांग्लादेश 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगे। इस मैच में भारतीय टीम के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का शानदार मौका होगा।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 24, 2024 13:13 IST
IND vs BAN- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया

IND vs BAN: चेन्नई में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया कानपुर में बांग्लादेश का सामना करने के लिए तैयार है। पहले टेस्ट में जीत से टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। ऐसे में बांग्लादेश पर लगातार दूसरी हार से बचने का भारी दबाव होगा। दूसरे टेस्ट का 27 सितंबर से आगाज होगा जिसमें भारतीय टीम की नजरें मेहमान बांग्लादेश टीम का क्लीन स्वीप करने पर लगी होंगी। भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को हराकर अपनी जीत की संख्या को हार से ज्यादा कर इतिहास रचा था। चेन्नई टेस्ट में मिली जीत भारतीय टीम की टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 179वीं जीत थी। इस तरह टीम इंडिया ने जीत की संख्या को हार से ज्यादा कर दिया था। इस मैच से पहले भारत को टेस्ट क्रिकेट में 178 जीत और इतनी ही हार का सामना करना पड़ा था। 

एक जीत से बनेंगे 2 रिकॉर्ड

चेन्नई टेस्ट में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत के मामलें में साउथ अफ्रीका की बराबरी की थी। भारत और साउथ अफ्रीका दोनों के नाम टेस्ट क्रिकेट में 179-179 जीत दर्ज हैं। हालांकि भारत ने 580 टेस्ट मैच खेले हैं जबकि साउथ अफ्रीका ने 466 टेस्ट मैचों में शिरकत की है। साउथ अफ्रीका को पछाड़ने के लिए अब टीम इंडिया को सिर्फ एक जीत की दरकार है जो कानपुर टेस्ट में संभव हो सकती है। यही नहीं, अगर भारतीय टीम कानपुर में बाजी मारने में सफल होती है तो वह पाकिस्तान को भी पीछे छोड़ देगी। दरअसल, भारत के पास बांग्लादेश को टेस्ट मैचों में हराने के मामलें में पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का शानदार मौका है। 

भारत के पास गोल्डन चांस

बता दें, बांग्लादेश को टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा हराने वाली टीम है श्रीलंका। लंका ने टेस्ट में 20 बार बांग्लादेश को हराया है। वहीं, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को टेस्ट में 14-14 बार मात दी है। साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को 12-12 टेस्ट हराए हैं। अब अगर भारत कानपुर टेस्ट जीतने में सफल रहता है तो वह साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान को पछाड़ते हुए टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ तीसरी सबसे कामयाब टीम बन जाएगी। भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 14 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें 12 टेस्ट भारत ने जीते हैं, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:

कानपुर में 1 विकेट लेते ही दिग्गज ऑलराउंडर रचेगा अनोखा कीर्तिमान, एक तीर से होंगे 2 शिकार

कानपुर में एक नहीं कई कीर्तिमान रचेंगे विराट कोहली, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement