Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जसप्रीत बुमराह का अद्भुत कारनामा, जेम्स एंडरसन को पछाड़ते हुए रचा कीर्तिमान

जसप्रीत बुमराह का अद्भुत कारनामा, जेम्स एंडरसन को पछाड़ते हुए रचा कीर्तिमान

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कानपुर टेस्ट में चौथे दिन बांग्लादेश के 3 बल्लेबाजों का शिकार किया। इस तरह बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में बड़ा कारनामा करने में सफल रहे।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 01, 2024 7:59 IST
जसप्रीत बुमराह- India TV Hindi
Image Source : AP जसप्रीत बुमराह

IND vs BAN: कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में चौथे दिन जबरदस्त रोमांच देखने को मिला। पूरे दिन में कुल 18 विकेट गिरे। पहले दिन 3 विकेट खोकर 107 रन बनाने वाली बांग्लादेश की टीम दूसरे और तीसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं खेल सकी। फिर चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए बांग्लादेश को पहली पारी 74.2 में 233 रन पर समेट दिया। बांग्लादेश की ओर से मोमिनुल हक ने नाबाद 107 रन बनाए। 

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपनी झोली में डाले। मोहम्मद सिराज, आर अश्विन और आकाश दीप ने 2-2 विकेट अपने नाम किए जबकि रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट लेकर नया इतिहास रचा। बांग्लादेश की पारी का आखिरी विकेट लेते ही जडेजा ने टेस्ट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए। इस तरह वह कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन के बाद टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट और तीन हजार से ज्यादा रन बनाने वाले ऑलराउंडरों की लिस्ट में शामिल हो गए। जडेजा के अलावा बुमराह ने भी बड़ा कारनामा किया। 3 विकेट लेते ही बुमराह के नाम अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC में कुल 118 हो गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज ने जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है।

बूम-बूम बुमराह का कमाल

दिलचस्प बात ये रही कि बुमराह ने एंडरसन से 300 ओवर कम फेंकने के बावजूद ये मुकाम हासिल किया है। बुमराह ने 28 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में  836.2 ओवर फेंककर 118 विकेट अपनी झोली में डाले हैं जबकि 116 विकेट लेने के लिए एंडरसन को  1141.5 ओवर फेंकने पड़े। 

बुमराह अब WTC इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और फिलहाल न्यूजीलैंड के टिम साउथी के साथ बराबरी पर हैं, जिन्होंने 1196.2 ओवर गेंदबाजी करके बुमराह के बराबर विकेट लिए हैं। बुमराह के पास दूसरी पारी में कगिसो रबाडा को पीछे छोड़ने का शानदार मौका होगा। रबाडा के नाम WTC में 123 विकेट दर्ज हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement