Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs BAN: एक ही टेस्ट सीरीज में ये पांच रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन, यहां देखें पूरी लिस्ट

IND vs BAN: एक ही टेस्ट सीरीज में ये पांच रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन, यहां देखें पूरी लिस्ट

IND vs BAN: टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी आर अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान पांच बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाना है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 17, 2024 14:16 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी

IND vs BAN: टीम इंडिया 19 सितंबर को अब एक्शन में नजर आएंगे। जब भारतीय खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेलने के लिए उतरेंगे। यह मुकाबला चेन्नई में खेला जाना है। बता दें कि भारतीय टीम इस सीरीज के पहले मुकाबले के लिए चेन्नई में जमकर मेहनत कर रही हैं। बांग्लादेश के खिलाड़ी भी चेन्नई पहुंच गए हैं। दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का हिस्सा है। इसी बीच टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी आर अश्विन इस सीरीज के दौरान एक या दो नहीं बल्कि पांच रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। अश्विन के नाम पहले ही कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि अश्विन किन बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं।

अश्विन तोड़ सकते हैं ये पांच रिकॉर्ड

  • भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट 

अश्विन के पास बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने का मौका है। बांग्लादेश के खिलाफ उनके नाम 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट हैं। अश्विन को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 9 विकेट की जरूरत है। अश्विन इस सीरीज में अगर ऐसा कर लेते हैं तो वह पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। जहीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में 31 विकेट लिए थे।

  • भारत में सबसे ज्यादा विकेट

अश्विन भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन सकते हैं। उन्हें अनिल कुंबले के 476 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 22 विकेट की जरूरत है। कुंबले ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 619 टेस्ट विकेट लिए हैं, जो कि अभी तक किसी भी भारतीय गेंदबाज ने नहीं तोड़ा है।

  • WTC 2023-25 में सबसे अधिक विकेट

अश्विन इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन सकते हैं। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने 51 विकेट लिए हैं। अश्विन को हेजलवुड से आगे निकलने के लिए सिर्फ 10 विकेट की जरूरत है।

  • WTC इतिहास में सबसे अधिक विकेट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी अश्विन टॉप पर पहुंच सकते हैं। अश्विन को ऐसा करने के लिए 14 विकेट की जरूरत है। इस समय ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन के नाम 187 विकेट का रिकॉर्ड है, जबकि अश्विन ने 35 मैचों में 174 विकेट लिए हैं।

  • लियोन का पांच विकेट हॉल रिकॉर्ड पर खतरा

नाथन लियोन का एक और रिकॉर्ड पर अश्विन की निगाहें होंगी। अश्विन डब्ल्यूटीसी इतिहास में सबसे अधिक पांच विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। यदि वे इस सीरीज में एक बार पांच विकेट हॉल लेते हैं, तो वे लियोन के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच जाएंगे। वहीं दो बार पांच विकेट हॉल हासिल करते ही वह नाथन लियोन से आगे निकल जाएंगे।

यह भी पढ़ें

क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे विराट कोहली, बांग्लादेश सीरीज में मौका

इतिहास रचने के करीब दिग्गज ऑलराउंडर, कपिल देव और कुंबले के बाद ऐसा करने वाल बनेंगे तीसरे भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement