Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

IND vs AFG: बारबाडोस के मैदान पर बल्लेबाजों का दिखेगा जादू या गेंदबाज बरपाएंगे कहर, जानें कैसी रहने वाली है पिच

IND vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम सुपर 8 में अपना पहला मुकाबला अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरेगी, दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बारबाडोस केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया का अब तक इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 20, 2024 6:59 IST
Rohit Sharma, Hardik Pandya And Rashid Khan- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और राशिद खान

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की सुपर 8 में पहली टक्कर अफगानिस्तान की टीम से होगी। टीम इंडिया ये मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेलेगी। ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम ने 4 में तीन मुकाबलों को अपने नाम किया था तो वहीं एक मैच रद रहा था। वहीं अफगानिस्तान टीम को लेकर बात की जाए तो उन्होंने इस वर्ल्ड कप में अपने अभी तक के सभी मैच वेस्टइंडीज में ही खेले हैं और ग्रुप स्टेज में उन्होंने 4 में से 3 मैचों में जीत दर्ज जबकि एक मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। अब सभी की नजरें भारत के साथ होने वाले मुकाबले पर हैं जिसमें दोनों ही टीमों के स्पिन गेंदबाजों पर भी काफी दबाव रहने वाला है, ऐसे में इस मैदान से किसे मदद मिलेगी ये काफी अहम हो जाता है।

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का रहता पलड़ा भारी

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम की पिच को लेकर बात की जाए तो यहां पर गेंद और बल्ले के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिलती है। इस मैदान की पिच पर तेज गेंदबाजों को जहां उछाल के साथ गेंद को स्विंग कराने का भी मौका मिलता है तो वहीं मिडिल ओवर्स में स्पिनरों को भी इस पिच से मदद मिलती है। यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहता है, ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम इस बात को ध्यान में रखते हुए मैदान पर खेलने उतरेगी। केंसिंग्टन ओवल में अब तक कुल 47 टी20 मैच खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 30 मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं टारगेट का पीछा करने वाली टीम सिर्फ 17 मैचों को अपने नाम करने में कामयाब हो सकी है। इस टी20 वर्ल्ड कप में यहां पर अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 2 मैचों में जहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं सिर्फ 1 मैच में टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीत कर सकी। इसके अलावा एक मैच सुपर ओवर में गया जबकि एक मुकाबला बारिश की वजह से रद हो गया था।

भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 इंटरनेशनल में एक-दूसरे खिलाफ हेड टू हेड रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें दोनों टीमों के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें 7 में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं एक मुकाबला रद रहा है। वहीं टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच अब तक 3 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें तीनों को भारतीय टीम अपने नाम करने में कामयाब हुई है।

ये भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में जीता लगातार पांचवां मैच, 15 साल पुराने रिकॉर्ड की हुई बराबरी

भारतीय महिला टीम ने मैच के साथ सीरीज भी जीती, किसी एक ODI मुकाबले में पहली बार हुआ ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement