Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC Womens T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार, इस दिन होगा पहला मुकाबला

ICC Womens T20 World Cup 2024: क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार, इस दिन होगा पहला मुकाबला

Womens T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब ठीक एक महीने की दूरी पर है। तीन अक्टूबर से इसका आगाज होगा। इस दफा पहली बार यूएई में ये बड़ा टूर्नामेंट खेला जाएगा। इस​के लिए भारतीय महिला टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में कितनी तैयार है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 03, 2024 12:50 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV क्या टीम इंडिया है खिताब जीतने की दावेदार, इस दिन होगा पहला मुकाबला

ICC Womens T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने में अब केवल एक ही महीने का वक्त बाकी है। अगले महीने यानी 3 अक्टूबर से इसका आगाज होने जा रहा है। सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। इस बीच टीम इंडिया एक बार फिर से हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में मैदान में उतरेगी। वैसे तो भारतीय महिला टीम हर बार ​ट्रॉफी की दावेदार मानी जाती है। इस बार क्या होगा, अभी तो कहना मुश्किल है, लेकिन जिस तरह से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता है, महिला टीम से भी उसी तरह की उम्मीद होगी। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि टीम इंडिया इस बार पहले राउंड में किन टीमों से भिड़ेगी। टीम इंडिया का पूरा स्क्वाड क्या है और भारतीय टीम का पिछले कुछ साल में इस बड़े टूर्नामेंट में प्रदर्शन कैसा रहा है। 

अब तक महिला टी20 वर्ल्ड कप पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का दबदबा 

भारतीय महिला टीम की बात करें तो टीम ने कभी भी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अब तक नहीं जीता है। केवल एक बार साल 2020 में भारतीय टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही है। वहां भी उसे ऑस्ट्रेलिया से हार मिली और पहली बार खिताब जीतने का सपना भी अधूरा ही रह गया। उधर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अब तक रिकॉर्ड 6 बार इस खिताब को अपने नाम किया है। साल 2010 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने इस ट्रॉफी को अपने नाम किया। इसके बाद साल 2014, 2018, 2020 और 2023 में भी यही टीम चैंपियन बनी। यानी ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम का टी20 वर्ल्ड कप करीब करीब एकछत्र राज रहा है। 

साल 2009 से शुरू हुआ है महिला टी20 वर्ल्ड कप का सिलसिला 

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो ये साल 2009 में पहली बार खेला गया था। तब इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया था। इसके बाद इंग्लैंड की टीम भी इस कामयाबी को दोहरा नहीं पाई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अलावा तीसरी टीम, जिसने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है, वो वेस्टइंडीज है। वेस्टइंडीज ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ही वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम भी इस कारनामे को दोहरा नहीं पाई। 

harmanprit kaur

Image Source : PTI
हरमनप्रीत कौर के हाथ में होगी भारतीय महिला टीम की कमान

इस बार यूएई में पहली बार होगा टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वैसे तो बांग्लादेश में होना था, यानी आईसीसी ने इसकी मेजबानी बांग्लादेश को सौंपी थी, लेकिन वहां चल रही राजनीतिक उथल पुथल के कारण आईसीसी ने इसे यूएई में ट्रांसफर कर दिया। अब सारे मुकाबले दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे। महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि ये यूएई की सरजमीं पर खेला जाएगा। 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए दो ग्रुप में बांटी गई हैं टीमें 

आईसीसी ने ​टी20 विश्व कप के लिए सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। भारतीय टीम ए ग्रुप में है और उसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के ग्रुप में रखा गया है। यानी हरएक मुकाबला तगड़ा होगा। एक भी मैच ऐसा नहीं है, जिसे हल्के में लिया जाए। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया जैसे मजबूत टीम से भिड़ना है, जो कई बार गहरे जख्म टीम इंडिया को दे चुकी है। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबला भी होगा, जिस पर पूरी दुनिया की नजर रहने वाली है। 

हरमनप्रीत कौर के हाथ में होगी भारतीय महिला टीम की कमान 

हरमनप्रीत कौर के हाथ में टीम इंडिया की कमान इस बार भी होगी। इससे पहले उनकी कप्तानी में भारतीय टीम तीन बार टी20 वर्ल्ड कप खेल चुकी है, लेकिन परिणाम अपेक्षित नहीं आए। इस बार हरमनप्रीत कौर अपने चौथे विश्व कप में कप्तानी करती हुई नजर आएंगी। इस बार उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीदें होगी। हरमनप्रीत के पास कप्तानी का काफी लंबा अनुभव हो चुका है। साथ ही इस बार बीसीसीआई की ओर से जो टीम चुनकर भेजी गई है, उसमें अनुभव और युवा जोश का अच्छा मिश्रण देखने के लिए मिल रहा है। यानी चांस तो इस बार का विश्व कप जीतने के हैं, लेकिन होगा, क्या इसको लेकर अभी कुछ कहना मुश्किल है। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीमें और ग्रुप 

ग्रुप ए: ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका

ग्रुप बी: दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय महिला टीम 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन। 

महिला टी20 विश्व कप में भारत अपने मैच कब खेलेगा?

4 अक्टूबर: भारत बनाम न्यूजीलैंड, सिलहट
6 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान, सिलहट
9 अक्टूबर: भारत बनाम क्वालीफायर 1, सिलहट
13 अक्टूबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिलहट

यह भी पढ़ें 

Exclusive: दिल्ली में धमाल मचा रहा LSG का ये स्टार बल्लेबाज, इस लीग को बताया मिनी IPL

बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, पाकिस्तान को ऑलआउट करते ही किया बड़ा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement