Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईसीसी रैंकिंग में भयंकर उठापटक, बाबर आजम टॉप 10 से बाहर, इस बल्लेबाज को फायदा

आईसीसी रैंकिंग में भयंकर उठापटक, बाबर आजम टॉप 10 से बाहर, इस बल्लेबाज को फायदा

ICC Rankings: पाकिस्तान के बाबर आजम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हो गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ घटिया खेल का नुकसान अब उन्हें होते हुए नजर आ रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 04, 2024 14:06 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY ICC Rankings में भयंकर उठापटक, बाबर आजम टॉप 10 से बाहर

ICC Test Rankings: पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज खत्म होने के साथ ही आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। पाकिस्तानी टीम को ​जिस तरह से सीरीज में बुरी तरह से हार मिली, उसी तरह से रैंकिंग में बाबर आजम भी चारोखाने चित्त हो गए हैं। लंबे अर्से बाद ऐसा हुआ है, जब बाबर आजम टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 से बाहर हुए हैं। हालांकि उन्हीं के साथी मोहम्मद रिजवान ने टॉप 10 में एंट्री करने में कामयाबी हासिल की है। इस बार काफी बदलाव टेस्ट रैंकिंग में दिखाई दे रहे हैं। 

जो रूट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर, नया कीर्तिमान बनाने के करीब 

आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का जलवा जारी है। वे पहले नंबर पर तो बने ही हुए हैं, साथ ही उनकी रेटिंग में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। उनकी रेटिंग अब बढ़कर 922 की हो गई है। जो रूट की आलटाइम हाई रैंकिंग 923 की थी, जो उन्होंने साल 2022 में हासिल की थी। अब वे उससे बस एक ही कदम दूर हैं। यानी जो रूट अब नया कीर्तिमान रचने के बेहद करीब हैं। 

स्टीव स्मिथ को ​बिना खेले फायदा, हैरी ब्रूक को हल्का सा नुकसान 

टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन की दूसरे नंबर पर जगह पक्की है। उनकी रेटिंग 859 की है। इसके बाद तीसरे स्थान पर भी न्यूजीलैंड के ही डेरिल मिचेल हैं, जिनकी रेटिंग 768 की है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को एक स्थान का फायदा मिला है। यानी वे अब पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्मि​थ ने इस बीच कोई मुकाबला तो नहीं खेला है, लेकिन इंग्लैंड के हैरी ब्रूक के लचर खेल का फायदा उन्हें मिला है। हैरी ब्रूक 753 की रेटिंग के साथ अब एक स्थान के नुकसान के साथ नंबर 5 पर पहुंच गए हैं। 

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली टॉप 10 में बरकरार 

भारत के तीन ​बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में बने हुए हैं। इसमें कप्तान रोहित शर्मा 751 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर अपना कब्जा बनाए हुए हैं। उधर यशस्वी जायसवाल की रेटिंग 740 की है। वे नंबर सात पर बने हुए हैं। पूर्व कप्तान विराट कोहली 737 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर हैं। अभी इन तीनों खिलाड़ियों ने कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। इसलिए रेटिंग भी नहीं बदली है। लेकिन 19 सितंबर से जब भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होगा तो उनकी रेटिंग में बदलाव दिखाई देगा। 

मोहम्मद रिजवान टॉप 10 में, बाबर आजम सीधे 12वें स्थान पर फिसले 

ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को भी एक स्थान का फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है। वे अब 728 की रेटिंग के साथ सीधे नंबर 9 पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान टॉप 10 में पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 720 की है। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन भी उनके साथ संयुक्त रूप से नंबर 10 पर हैं। इन दोनों की रेटिंग बराबर है। ​बात अगर बाबर आजम की करें तो उनकी हालत तो बहुुत खराब है। बाबर आजम अब 712 की रेटिंग के साथ 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। उन्हें एक साथ तीन स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। कभी बाबर आजम टॉप 3 में थे, लेकिन लगातार खराब प्रद्रर्शन का असर अब उनकी रेटिंग पर साफ तौर पर देखने के लिए मिल रहा है। 

यह भी पढ़ें 

IND vs BAN: कब होगा टीम इंडिया का ऐलान! सेलेक्टर्स की तीखी नजर

Duleep Trophy 2024: दलीप ट्रॉफी से अचानक बाहर हो सकता है ये स्टार खिलाड़ी, टीम इंडिया में सेलेक्शन पर भी सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement