Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC Test Rankings: इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने रैंकिंग में मचाई खलबली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान

ICC Test Rankings: इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने रैंकिंग में मचाई खलबली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान

ICC Rankings: आईसीसी की ओर से टेस्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच केन विलियमसन नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। अब जो रूट उनके काफी करीब आ गए हैं। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने लंबी छलांग लगाकर तीसरे नंबर की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 24, 2024 14:06 IST
harry brook rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने रैंकिंग में मचाई खलबली, रोहित शर्मा को हुआ नुकसान

ICC Test Rankings Update: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बाद अब आईसीसी की ओर से टेस्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच उम्मीद जताई जा रही थी कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज बन सकते हैं। लेकिन वे मामूली अंतर से चूक गए। लेकिन इतना जरूर हुआ कि इंग्लैंड के ही हैरी ब्रूक ने जबरदस्त छलांग मारी है। उनके आगे आने की वजह से भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को हल्का सा नुकसान हुआ है। हालांकि इसके बाद भी भारत के तीन बल्लेबाज टॉप 10 में अपनी जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं। 

न्यूजीलैंड के केन विलियससन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अभी भी न्यूजीलैंड के केन विलियसमन नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 859 की है। हालांकि अब उनकी कुर्सी पर खतरा मंडराता हुआ सा दिख रहा है। इंग्लैंड के जो रूट उनके काफी करीब आ गए हैं। जो रूट इस बार भी हैं तो दूसरे ही नंबर पर, लेकिन उनकी रेटिंग में इजाफा हुआ है। अब उनकी रेटिंग बढ़कर 852 की हो गई है। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच केवल सात रेटिंग अंक का ही अंतर रह गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे और आखिरी टेस्ट में भी अगर इंग्लैंड के जो रूट एक बड़ी पारी खेल देते हैं तो उनके पास टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज बनने का मौका है। 

इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने लगाई लंबी छलांग, सीधे नंबर तीन पर पहुंचे 

इसके बाद इंग्लैंड के हैरी ब्रूक सीधी छलांग लगाकर सीधे नंबर तीन पर आ गए हैं। उन्हें एक साथ चार स्थानों का उछाल मिला है, अब उनकी रेटिंग बढ़कर 771 की हो गई है। हैरी ब्रूक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतकीय पारी खेली थी, जिसका फायदा उन्हें इस बार की रैं​किंग में मिलता हुआ नजर आ रहा है। हैरी ब्रूक के चार स्थानों की छलांग लगाने से पाकिस्तान के बाबर आजम सहित कुल चार बल्लेबाजों को अपने अपने स्थान से एक पायदान नीचे आना पड़ा है। 

बाबर आजम, डेरिल मिचेल, रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ को हल्का नुकसान 

पाकिस्तान के बाबर आजम अब 768 की रेटिंग और एक स्थान के नुकसान के साथ अब नंबर 4 पर चले गए हैं। न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल की रेटिंग भी 768 की है, इसलिए वे भी बाबर के साथ संयुक्त रूप से नंबर चार पर बने हुए हैं। स्टीव स्मिथ को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। अब 757 की रेटिंग के साथ वे नंबर 6 पर पहुंच गए हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा भी एक पायदान नीचे आ गए हैं। उनकी रेटिंग 751 की है और वे नंबर सात पर चले गए हैं। 

यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली टॉप 10 में बरकरार 

इसके बाद भारत के यशस्वी जायसवाल का नंबर है। उनकी रेटिंग 740 की है और वे नंबर 8 पर हैं। उनकी रैं​किंग पर कोई असर नहीं पड़ा है। श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने 739 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर ही बने हुए हैं। टॉप 10 में आखिरी नंबर पर भारत के विराट कोहली हैं। उनकी रेटिंग पहले ही तरह 737 की है। इंग्लैंड के बेन डॉकेट को भी 6 स्थानों का उछाल मिला है। वे 687 की रेटिंग के साथ सीधे नंबर 16 पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट के बाद भी रैंकिंग में काफी फेरबदल देखने के लिए मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें 

Asia Cup 2024: पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, पहली बार हुआ ये कारनामा

ICC T20 Rankings में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा, हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा आगे बढ़ीं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement