Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईसीसी रैंकिंग में आया तूफान, बाबर आजम रसातल में गिरे, इन बल्लेबाजों ने लगाई लंबी छलांग

आईसीसी रैंकिंग में आया तूफान, बाबर आजम रसातल में गिरे, इन बल्लेबाजों ने लगाई लंबी छलांग

ICC Rankings: बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में खराब खेल का असर बाबर आजम की रैंकिंग पर पड़ा है। जबरदस्त नुकसान के साथ अब वे सीधे नंबर 9 पर पहुंच गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 28, 2024 14:05 IST
babar azam - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बाबर आजम को भयंकर नुकसान

ICC Test Rankings Babar Azam: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के ​बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में भयंकर उठापटक देखने के लिए मिल रही है। बड़ी बात ये है कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वहीं इंग्लैंड के हैरी ब्रूक अचानक से छलांग लगाकर काफी आगे निकल गए हैं। इतना ही नहीं भारत के विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल को भी हल्का सा फायदा हो गया है। 

जो रूट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की नई रैंकिंग पर नजर डालें तो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 881 की हो गई है। श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में उनका बल्ला अच्छे रन बना रहा है। वहीं बात अगर दूसरे नंबर के बल्लेबाज की करें तो यहां पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 859 की हो गई है। न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल 768 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर जमे हुए हैं। 

हैरी ब्रूक तीन स्थानों की छलांग लगाकर सीधे चौथे स्थान पर पहुंचे 

बात अगर टॉप 3 बल्लेबाजों के बाद की करें तो इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने लंबी छलांग मारी है। वे अब सीधे नंबर चार पर आ गए हैं। उन्हें तीन स्थानों का उछाल मिला है। उनकी रेटिंग भी बढ़कर 758 की हो गई है। स्टीव स्मिथ 757 की रेटिंग के साथ नंबर 5 और भारत के रोहित शर्मा 751 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर बने हुए हैं। इनकी पोजिशन में कोई भी बदलाव देखने के लिए नहीं मिला है। 

यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली को भी फायदा 

भारत के यशस्वी जायसवाल अब एक स्थान के फायदे के साथ सीधे नंबर 7 पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। उनकी रेटिंग 740 की है। वहीं विराट कोहली को तो दो स्थानों का फायदा हुआ है। वे अब 737 की ही रेटिंग के साथ नंबर आठ पर पहुंच गए हैं। हालां​कि पिछले लंबे अर्से से इन दोनों ने कोई भी टेस्ट नहीं खेला है। बावजूद इसके इन दोनों को उछाल मिला है। इसका कारण बाबर आजम का खराब फार्म है। 

बाबर आजम सीधे नंबर 9 पर पहुंचे, टॉप 10 से बाहर होने का खतरा 

बाबर आजम को इस बार जबरदस्त नुकसान हुआ है। उन्हें एक साथ 6 स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में बाबर आजम शून्य पर आउट हो गए थे। इसी का नुकसान उन्हें रैंकिंग में उठाना पड़ा है। दूसरी पारी में भी उनका एक कैच ड्रॉप हो गया था, इसके बाद भी वे केवल 22 रन ही बना सके। ऐसे में अब बाबर आजम की रेटिंग 734 की हो गई है और वे नंबर 9 पर हैं। उस्मान ख्वाजा को एक स्थान का फायदा हुआ है। वे 728 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर हैं। जहां एक ओर बार आजम को नुकसान हुआ है, वहीं पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान सात स्थानों की छलांग लगाकर सीधे 728 की रेटिंग के साथ नंबर 10 पर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में शतक लगाया और मैच में 222 रन बनाने में कामयाब रहे, इसका फायदा उन्हें मिला है। 

यह भी पढ़ें 

Jay Shah: विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, जय शाह के खिलाफ कोई मैदान तक में नहीं उतरा

आईपीएल को लेकर बड़ा अपडेट, ​कितने खिलाड़ी होंगे रिटेन, कब होगा तय?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement