Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

कब होगा अगला टी20 वर्ल्ड कप, इतनी टीमों ने पहले ही कर लिया है क्वालीफाई

T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप का अगला सीजन भारत और श्रीलंका में होगा। साथ ही अब तक कुल 12 टीमों ने अपनी जगह सु​रक्षित कर ली है। 8 टीमों का आना बाकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: July 02, 2024 13:28 IST
t20 world cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY कब होगा अगला टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम ने एक और दफा टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। भारत अब उन टीमों में शुमार हो गया है, जिन्होंने दो बार इस ट्रॉफी को जीता है। भारत ने सबसे पहले साल 2007 में इस खिताब को अपने नाम किया था, इसके बाद करीब 17 साल बाद 2024 में भी टीम इंडिया चैंपियन बनी है। भारत के अलावा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ही दो बार इस ट्रॉफी को दो बार जीत पाए हैं। इस बीच अब सवाल उठने लगा है कि अगला टी20 विश्व कप कब होगा। इसकी मेजबानी किसके पास है और वे कौन कौन सी टीमें हैं, जो अगला विश्व कप खेलती हुई नजर आएंगी। तो चलिए इन सभी सवालों के जवाब हम आपको देते हैं। 

भारत में होगा टी20 वर्ल्ड कप 2026 

आईसीसी की कोशिश होती है कि हर साल कम से कम एक आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन किया जाए। शेड्यूल भी कुछ इसी तरह से बनाया जाता है। टी20 विश्व कप हर दो साल बाद होता है। यानी अगला टी20 विश्व कप 2026 में होगा। बड़ी बात ये है कि साल 2026 में होना वाला टी20 विश्व कप भारत में होगा। इसकी मेजबानी भारत और श्रीलंका के पास है। वैसे तो अभी ये टूर्नामेंट दूर है, साथ ही इसका शेड्यूल भी नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि टीम इंडिया अपने सारे मैच भारत में ही खेल सकती है। अभी तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक साल 2026 में होने वाला टी20 विश्व कप फरवरी मार्च में हो सकता है। 

इन टीमों ने किया टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए क्वालीफाई 

अब अगर बात उन टीमों की करें, जिन्होंने इसके लिए अभी ये क्वालीफाई कर लिया है तो उसमें पहला नाम भारत और श्रीलंका का ही आता है, क्योंकि ये दोनों होस्ट यानी मेजबान देश हैं। इसके अलावा टी20 विश्व कप 2024 में टॉप 7 टीमों ने भी इसमें एंट्री कर ली है। यानी भारत और श्रीलंका के अलावा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, यूएसए और वेस्टइंडीज इसमें शामिल हैं। वहीं आईसीसी की टी20 रैंकिंग के हिसाब से आयरलैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम भी इसमें शमिल हैं। इन सभी टीमों की रैंकिंग अच्छी है। 

अभी 8 टीमों के नाम फाइनल होने बाकी 

कुल मिलाकर 12 टीमें इसमें पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर चुकी हैं। लेकिन अगला टी20 विश्व कप भी 20 टीमों का होगा। बाकी आठ टीमों का फैसला होना अभी बाकी है। ईस्ट एशिया फेसिफिक से एक टीम, अमेरिका क्वालीफायर से एक टीम, एशिया क्वालीफायर से दो टीमें और अफ्रीका से दो और टीमों का आना अभी बाकी है। कुछ वक्त बाद आईसीसी की ओर से क्वालीफायर मैच कराए जाएंगे, जो टीमें जीत दर्ज करेंगी, उन्हें टूर्नामेंट में एंट्री मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें 

IND vs ZIM : भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के मैच कितने बजे होंगे शुरू, नोट कर लीजिए टाइम नहीं तो छूट जाएगा मुकाबला

राहुल द्रविड़ की अब सामने आई ड्रेसिंग रूम के अंदर की इमोशनल स्पीच, इस चीज की पड़ गई कमी, देखें Video

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement