Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. महिला टी20 एशिया कप के शेड्यूल में हुआ बदलाव, स्मृति मंधाना की ODI रैंकिंग घटी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

महिला टी20 एशिया कप के शेड्यूल में हुआ बदलाव, स्मृति मंधाना की ODI रैंकिंग घटी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए सभी टीमें तय हो गई हैं। भारतीय टीम का सामना 27 जून को इंग्लैंड की टीम से होगा।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 26, 2024 10:16 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए चारों टीमें तय हो गईं हैं। भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड से होगा। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम अफगानिस्तान से भिड़ती हुई नजर आएगी। भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के क्रिस गफ्फनी और ऑस्ट्रेलिया के रॉडनी टकर मैदानी अंपायर की भूमिका को निभाएंगे। इसके अलावा महिला टी20 एशिया कप के शेड्यूल में हुआ बदलाव हुआ है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

IND vs ENG सेमीफाइनल के लिए मैच ऑफिशियल्स का ऐलान

गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले जाने वाले भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के क्रिस गफ्फनी और ऑस्ट्रेलिया के रॉड टकर मैदानी अंपायर की भूमिका को निभाएंगे। वहीं जोएल विल्सन इस मैच में टीवी अंपायर जबकि पॉल रीफेल चौथे अंपायर होंगे। न्यूजीलैंड के जेफरी क्रो मैच रेफरी की भूमिका निभाएंगे। दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार 27 जून की रात 8 बजे से शुरू होगा।

महिला टी20 एशिया कप के शेड्यूल में हुआ बदलाव

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने जुलाई महीने में श्रीलंका की मेजबानी में खेले जाने वाले महिला टी20 एशिया कप के अपडेट शेड्यूल का ऐलान किया है। इस टूर्नामेंट के कुछ मुकाबलों के शेड्यूल में बड़ा बदलाव किया गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच 21 जुलाई को मैच होना था, जिसके शेड्यूल में अब बदलाव करते हुए उसे 19 जुलाई को कराए जाने का फैसला लिया गया है। वहीं भारतीय टीम अब 21 जुलाई को यूएई की टीम के खिलाफ मैच खेलेगी, जबकि उसे अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला 23 जुलाई को नेपाल की टीम के खिलाफ खेलना है।

भारतीय महिला टीम का मैच देखने के लिए फैंस को मिलेगी फ्री में एंट्री

तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) ने इस बात का ऐलान किया है कि भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच होने वाला एक टेस्ट मैच जो 28 जून से एक जुलाई तक चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा उस मुकाबले की टिकट आम लोगों को बिना किसी भुगतान के दी जाएगी। फैंस को स्टेडियम में फ्री एंट्री मिलेगी।

फ्रैंक डकवर्थ का हुआ निधन

डकवर्थ लुईस नियम के सह निर्माता फ्रैंक डकवर्थ का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। इससे क्रिकेट जगत में शोक की लहर है। फ्रैंक डकवर्थ ने लुईस स्ट्रेन के साथ मिलकर डकवर्थ लुईस नियम को बनाया था। इस नियम का प्रयोग क्रिकेट में बारिश से बाधित मैचों में या फिर मौसम की वजह से खेल में रुकावट आती है तो उस समय किया जाता है। इस नियम का पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रयोग साल 1997 में किया गया था।

राशिद खान ने T20I में पूरे किए 150 विकेट

राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए 4 ओवर्स में जहां सिर्फ 23 रन दिए तो वहीं 4 अहम विकेट भी हासिल करने में कामयाब हुए। इसी के साथ राशिद खान ने टी20 इंटरनेशनल में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए और वह टिम साउदी के बाद इस आंकड़े को पार करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। राशिद खान के नाम अब 152 विकेट दर्ज है। 

सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद राशिद खान ने किया पोस्ट

अफगानिस्तानी टीम ने बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। राशिद खान ने टीम की इस जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ अपनी एक फोटो को पोस्ट करने के साथ लिखा कि बंबई से आया मेरा दोस्त...सेमीफाइनल। राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तानी टीम ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

ICC ODI Rankings में चौथे नंबर पहुंची मंधाना

आईसीसी की ओर से महिला वनडे के खिलाड़ियों की जो रैंकिंग जारी की है। भारत की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना जो पिछले सप्ताह तक तीसरे स्थान पर थीं, लेकिन अब लाजवाब प्रदर्शन के बाद भी उन्हें चौथे स्थान पर खिसकना पड़ा है। मंधाना ने साउथ अफ्रीका सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 117 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे मैच में भी उनका बल्ला नहीं रुका और उन्होंने 136 रन ठोक दिए थे। तीसरे मैच में उन्होंने 90 रन बनाए। 

रहमानुल्लाह गुरबाज का सेमीफाइनल में खेलना मुश्किल

अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बांग्लादेश की टीम को 8 रन से हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इस मैच में अफगानिस्तान के स्टार बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज चोटिल हो गए हैं। उनके घुटने में गेंद लग गई, जिससे उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। अब उनका सेमीफाइनल में खेलना मुश्किल लग रहा है। 

रिकी पोंटिंग ने डेविड वॉर्नर की तारीफ में खोला दिल

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने टी20 विश्व कप के बाद संन्यास लेने वाले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके जैसा तीनों प्रारूप में अपना प्रभाव छोड़ने वाला खिलाड़ी मिलना बेहद मुश्किल होगा। अफगानिस्तान की बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ ही वार्नर का 15 साल तक चला इंटरनेशनल करियर भी समाप्त हो गया। पोंटिंग ने आईसीसी के एक कार्यक्रम में कहा कि मैंने उनके कंधे पर हाथ रखा और कहा कि आज की रात कुछ देर के लिए बैठो और ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में अपने अविश्वसनीय करियर पर विचार करो।

जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता तूलिका मान ने जूडो में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया। इस खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था ने यह जानकारी दी। अंतरराष्ट्रीय जूडो महासंघ उन खिलाड़ियों की सूची जारी की जिन्होंने पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। इनमें 25 वर्षीय तूलिका को 78 किग्रा से अधिक भार वर्ग में जगह मिली है। दिल्ली की यह खिलाड़ी 1345 अंक लेकर 36वें स्थान पर है। क्वालिफिकेशन की अवधि 22 जून 2022 से 23 जून 2024 तक थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement