Saturday, June 29, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2024 Points Table: भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन है आगे, कहां फंसा हुआ है पेंच

T20 WC 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सुपर 8 के अपने पहले मैच जीत लिए हैं। इससे दोनों को दो अंक मिले हैं, लेकिन इसके बाद भी भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया से पीछे चल रही है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 21, 2024 11:25 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : PTI T20 World Cup 2024 Points Table भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन है आगे

T20 World Cup 2024 Points Table: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब सुपर 8 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। 20 टीमों से शुरू हुआ ये सफर अब आठ टीमों पर ही सिमटकर रह गया है। अब से कुछ ही दिन बाद चार और टीमें बाहर हो जाएंगी। इस बीच सुपर 8 की प्वाइंट्स टेबल काफी दिलचस्प हो रही है। टीमें एक दूसरे को पीछे कर सेमीफाइनल में अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। भारतीय टीम ने भले ही अफगानिस्तान को हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा हो, लेकिन इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को हरा दिया है और इससे उसका नेट रन रेट बेहतर हो गया है। 

सुपर 8 के लिए बनाए गए हैं दो ग्रुप 

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दो ग्रुप बनाए हैं। ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को रखा गया है, वहीं बात अगर ग्रुप 2 की करें तो उसमें इंग्लैंड, साउ​थ अफ्रीका, यूएसए और वेस्टइंडीज को शामिल किया गया है। इसके बाद अगर बात ग्रुप ए यानी भारतीय टीम के ग्रुप की करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने अपने पहले मैच जीत लिए हैं। लेकिन इसके बाद भी ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले नंबर पर कब्जा जमाए हुए है। इसका कारण है नेट रन रेट। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक मैच जीतकर दो अंक हासिल कर चुकी है और उसका नेट रन रेट 2.471 का है। 

टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराया, अंक तालिका में दूसरे नंबर पर 

टीम इंडिया ने अपने पहले सुपर 8 के मैच में अफगानिस्तान को मात देने में कामयाबी हासिल की थी। टीम ने पहला मैच जीतकर दो अंक हासिल किए और उसका नेट रन रेट 2.350 का है। यानी टीम दूसरे नंबर पर तो है, लेकिन उसका एनआरआर थोड़ा सा कम है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस ग्रुप से कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है। 

ऐसा है ग्रुप बी का हाल 

इसके बाद अगर बात दूसरे ग्रुप यानी बी की करें तो यहां पर इंग्लैंड की टीम अपना पहला मैच जीतकर और 1.343 के नेट रन रेट के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। वहीं साउथ अफ्रीका ने भी अपना पहला मैच जीतकर दो अंक लिए और दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट 0.900 का है। यूएसए और वेस्टइंडीज की टीमें अपना पहला मैच हार चुकी है, इसलिए वे तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। 

अंक बराबर होने पर नेट रन रेट से होगा फैसला 

भारतीय टीम अपना पहला मैच जीत चुकी है और अब उसे 22 जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। अगर भारत ये भी मैच जीत जाता है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल की राह करीब करीब पक्की हो जाएगी। लेकिन कोशिश यही होगी कि अपने सभी सुपर 8 के तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की जाए। लेकिन अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अंकों के मामले में बराबरी पर आ जाती हैं तो फिर नेट रन रेट के आधार पर फैसला किया जाएगा। जहां मामला फंसा सकता है। यानी अभी जो टीमें जीती हैं, उनके लिए आखिरी 4 में जाने की संभावना केवल प्रबल हुई है, बाकी के मैचों से ही फैसला होगा। 

यह भी पढ़ें 

ऑस्ट्रेलिया ने सुपर 8 में जीत के साथ की शुरुआत, बांग्लादेश को DLS नियम से दी 28 रनों से मात

VIDEO: पैट कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में ली हैट्रिक, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा करने बने 7वें गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement