Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप से पहले इस टीम ने लगाई ICC रैंकिंग में लंबी छलांग, पाकिस्तान का क्या है हाल?

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले आईसीसी ने एक बार फिर से टीमों की टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। भारतीय टीम अभी भी नंबर एक पर बनी हुई है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 30, 2024 13:59 IST
pakistan cricket team- India TV Hindi
Image Source : AP T20 वर्ल्ड कप से पहले इस टीम ने लगाई ICC रैंकिंग में लंबी छलांग

ICC T20 Rankings: टी20 वर्ल्ड कप 2024 इस साल दो जून से शुरू हो रहा है। यानी अब दिन नहीं, बल्कि कुछ ही घंटे बाकी है, जब क्रिकेट के सबसे बड़ा टूर्नामेंट शुरू हो जाएगा। इस बीच आईसीसी की ओर से टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीमों की नई रैंकिंग भी जारी कर दी गई है। इसमें वेस्टइंडीज के साथ ही पाकिस्तान को भी फायदा हुआ है। वहीं साउ​थ अफ्रीका को नुकसान झेलना पड़ गया है। 

टीम इंडिया आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहले नंबर पर 

आईसीसी की ओर से टी20 इंटरनेशनल के लिए टीमों की जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें भारतीय टीम सबसे पहले नंबर पर है। टीम इंडिया की इस वक्त रेटिंग भी 264 की है। यानी भारतीय टीम नंबर वन की हैसियत से टी20 वर्ल्ड कप में इस साल एंट्री करने जा रही है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम दूसरे नंबर पर काबिज है। उसकी रेटिंग इस वक्त 257 की है। इंग्लैंड की रेटिंग 254 की है और टीम इस वक्त नंबर चार पर बनी हुई है। 

वेस्टइंडीज ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग 

इन टॉप 3 टीमों के बाद बात की जाए तो चौ​थे स्थान पर अब वेस्टइंडीज ने कब्जा कर लिया है। पिछली रैकिंग की तुलना में वेस्टइंडीज तो दो स्थानो का फायदा हुआ। उसकी रेटिंग इस वक्त 252 की हो गई है। पिछले दिनों वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के तीन के तीन मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम किए थे, इसका फायदा उसे मिलता हुआ नजर आ रहा है। इस लिस्ट में न्यूजीलैंड नंबर 5 पर है। 

पाकिस्तान को भी एक स्थान का फायदा 

इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भी एक स्थान का फायदा इस बार मिला है। अभी  पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड से सीरीज खेल रही है, लेकिन इससे पहले जब पाकिस्तान ने आयरलैंड का दौरा किया था, तब जीत दर्ज की थी, इसका फायदा उसे एक स्थान आगे आकर मिला है। पाकिस्तान की रेटिंग इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में 244 की है। 

साउ​थ अफ्रीका को हो गया नुकसान 

वेस्टइंडीज से लगातार तीन मैच हार का नुकसान साउथ अफ्रीका को उठाना पड़ा है। टीम अब 244 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर आ गई है। उसे तीन स्थान नीचे आना पड़ा है। वहीं श्रीलंका की टीम 232 की रेटिंग के साथ नंबर आठ और बांग्लादेश 226 की रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर है। अफगानिस्तान की रेटिंग 217 की है और टीम इस वक्त दसवें पायदान पर है। अब जब विश्व कप शुरू हो जाएगा तो उसके बाद इसमें काफी ज्यादा बदलाव देखने के लिए मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें 

रियान पराग ने भरी हुंकार, टीम इंडिया के लिए पता नहीं कब खेलूंगा

T20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूयॉर्क पहुंचा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, लेकिन नहीं खेल पाएगा एक भी मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement