Thursday, June 27, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव से छिनी नंबर वन की कुर्सी, आईसीसी टी20 रैंकिंग में भयंकर उठापटक

SuryaKumar Yadav: आईसीसी की ओर से जारी की गई टी20 की लेटेस्ट रैंकिंग में ट्रेविस हेड नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं, वहीं भारत के सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 26, 2024 13:54 IST
SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI सूर्यकुमार यादव से छिनी नंबर वन की कुर्सी

ICC T20 Rankings Travis Head SuryaKumar Yadav: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच आईसीसी की ओर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में भयंकर उलटफेर दिखाई दे रहे हैं। खास बात ये है कि पिछले काफी वक्त से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज भारत के सूर्यकुमार यादव अब नीचे चले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड टी20 के नंबर एक बल्लेबाज बनने में कामयाब हो गए हैं। इंग्लैंड के फिल साल्ट, पाकिस्तान के बाबर आजम और ​मोहम्मद रिजवान को भी नुकसान उठाना पड़ा है। 

ट्रेविस हेड नंबर वन और सूर्यकुमार यादव दूसरे स्थान पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस बार एक साथ 4 स्थानों की छलांग मारी है। अब ट्रेविस हेड की रेटिंग 844 की हो गई है। ट्रेविस हेड अभी कुछ वक्त पहले तक टॉप 10 में भी नहीं थे, लेकिन अब वे टॉप पर पहुंच गए हैं। भारत के सूर्यकुमार यादव दूसरे नंबर पर चले गए हैं। सूर्या की रेटिंग इस वक्त 842 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच केवल दो ही रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर है। जो जल्द ही पट भी सकता है, लेकिन इसके लिए सूर्या को एक बड़ी पारी खेलनी होगी। 

फिल साल्ट, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को भी नुकसान 

केवल सूर्यकुमार यादव अकेले ऐसे बल्लेबाज नहीं हैं, जिन्हें नुकसान हुआ है। इंग्लैंड के फिल साल्ट को एक स्थान का नुकसान हुआ है। उनकी रेटिंग अब 816 की है। पाकिस्तान के बाबर आजम भी एक स्थान नीचे आए हैं। वे 755 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान अब 746 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर पहुंच गए हैं। उन्हें भी एक स्थान नीचे आना पड़ा है। 

जॉनसन चार्ल्स और रहमानुल्ला गुरबाज को भी जबरदस्त फायदा 

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर 716 की रेटिंग के साथ अभी भी नंबर 6 पर बने हुए हैं। भातर के यशस्वी जायसवाल की रेटिंग 672 की है और वे नंबर सात पर कब्जा जमाए हुए हैं। साउथ अफ्रीका के एडन मारक्रम 659 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर हैं। वेस्टइंडीज के ब्रेंडन किंग 656 की रेटिंग के साथ  नंबर 9 पर बने हुए हैं। इस बीच वेस्टइंडीज के ही जॉनसन चार्ल्स एक साथ 4 स्थानों की छलांग लगाने में कामयाब रहे हैं। वे अब 655 की रेटिंग के साथ नंबर 10 पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के रहमानुल्ला गुरबाज ने तो एक साथ 5 स्थानों की उछाल मारी है। वे अब 648 की रेटिंग के साथ नंबर 11 पर पहुंच गए हैं। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024 Semi-finals: कितने बजे शुरू होंगे मुकाबले, कैसे देख सकेंगे लाइव मैच

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ खूब गरजता है विराट कोहली का बल्ला, अंग्रेजों की नहीं है खैर

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement