Saturday, June 29, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना को ICC ODI Rankings में नुकसान, इस खिलाड़ी ने मार ली बाजी

Smriti Mandhana: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में रनों का अंबार लगाने वाली भारतीय स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना को आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नुकसान हुआ है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 25, 2024 16:03 IST
smriti mandhana- India TV Hindi
Image Source : GETTY स्मृति मंधाना को ICC ODI Rankings में नुकसान

ICC ODI Rankings Update: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई वनडे सीरीज खत्म हो गई है। भारतीय महिला टीम ने सीरीज के तीनों मैच जीतकर विरोधी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया। इस बीच इस सीरीज में जिस भारतीय खिलाड़ी की सबसे ज्यादा चर्चा रही, वे स्मृति मंधाना थी। जिन्होंने भारत के लिए सीरीज के पहले दो मैचो में बैक टू बैक शतक लगाए और इसके बाद आखिरी मुकाबले में भी 90 रनों की दमदार पारी खेली। इस बीच अब आईसीसी की ओर से जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें फायदा होने की जगह उन्हें नुकसान हो गया है। इस बीच लौरा वोल्वार्ड्ट को लंबी छलांग लगा दी है। 

आईसीसी ने जारी की वनडे की रैंकिंग 

आईसीसी की ओर से महिला वनडे के खिलाड़ियों की जो रैंकिंग जारी की है, उसमें इंग्लैंड की नताली साइवर-ब्रंट नंबर वन की कुर्सी पर बनी हुई हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 772 की है। वहीं साउथ अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ड्ट ने एक साथ तीन स्थानों की छलांग लगाई है। उनकी रेटिंग अब 756 हो गई है और वे सीधे दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। लौरा वोल्वार्ड्ट की टीम ने भले ही ज्यादा बेहतर प्रदर्शन न किया हो, लेकिन खुद वोल्वार्ड्ट का खेल काबिलेतारीफ रहा है। इस सीरीज में भी उनका बल्ला चला और इसका फायदा उन्हें मिलता हुआ आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी दिखा है। 

चमारी अटापट्टू और स्मृति मंधाना को नुकसान

श्रीलंका की चमारी अटापट्टू को अब दूसरे से तीसरे स्थान पर आना पड़ा है। उनकी रेटिंग 755 की है और वे तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। अब बात करते हैं भारत की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना की। जो पिछले सप्ताह तक तीसरे स्थान पर थीं, लेकिन अब लाजवाब प्रदर्शन के बाद भी उन्हें चौथे स्थान पर खिसकना पड़ा है। इस वक्त स्मृति मंधाना की रेटिंग 738 की है और वे नंबर चार पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी 704 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर आ गई हैं। उन्हें भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। 

स्मृति मंधाना का प्रदर्शन 

स्मृति मंधाना के प्रदर्शन की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 117 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे मैच में भी उनका बल्ला नहीं रुका और उन्होंने 136 रन ठोक दिए थे। ये उनके वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है। इसके बाद तीसरे और आखिरी मैच उनके बल्ले से 90 रन की पारी आई। वे अपना शतक तो पूरा नहीं कर पाईं, लेकिन इसके बाद भी कई नए नए कीर्तिमान रचने का काम उन्होंने जरूर किया। 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया सीधे कर सकती है फाइनल में एंट्री, ICC के इस रूल ने काम किया आसान

भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल के नए नियम आए सामने, क्या टीम इंडिया की बढ़ेगी मुश्किल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement