Saturday, June 29, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका पहले भी जीत चुकी है ICC ट्रॉफी, बहुत कम फैंस को याद है ये ऐतिहासिक मैच

South Africa: साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम पहली बार आईसीसी के किसी भी वर्ल्ड कप में फाइनल मैच खेलेगी। बता दें, साउथ अफ्रीका ने अपने इतिहास में अभी तक सिर्फ 1 ही आईसीसी ट्रॉफी जीती है।

Written By: Mohid Khan
Published on: June 28, 2024 17:30 IST
ICC KnockOut Trophy 1998- India TV Hindi
Image Source : GETTY साउथ अफ्रीका पहले भी जीत चुकी है ICC ट्रॉफी

South Africa 1998 ICC KnockOut Trophy final: साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 अभी तक काफी खास रहा है। वह लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है। बता दें, आईसीसी के किसी भी वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का पहला फाइनल मैच है। लेकिन बता दें, साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम अपने इतिहास में एक बार आईसीसी की ट्ऱॉफी जीत चुकी है। ये आईसीसी ट्रॉफी साउथ अफ्रीका ने साल 1998 में जीती थी। इसके बाद से साउथ अफ्रीका की टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका है। 

जब साउथ अफ्रीका ने जीती थी ICC ट्रॉफी

साउथ अफ्रीका ने साल 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। जब इस टूर्नामेंट को आईसीसी नॉक आउट ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है। ये इकलौता आईसीसी खिताब ने जो साउथ अफ्रीका ने जीता है। साउथ अफ्रीका ने 1998 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब वेस्टइंडीज को हराकर जीता था। तब टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। ये मैच बांग्लादेश के ढाका में खेला गया था। 

साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट से माजी थी बाजी 

1998 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था जो सही भी साबित हुआ था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 245 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। वेस्टइंडीज के लिए फिलो वालेस  ने सबसे ज्यादा 103 रन की पारी खेली थी। वहीं, कार्ल ने 49 रन बनाए थे। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने इस टारगेट को 47 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। साउथ अफ्रीका के लिए हैन्सी क्रोनिये ने नाबाद 61 रन बनाए थे और माइक रिंडेल  ने 49 रनों का योगदान दिया था। इस टूर्नामेंट के बाद साउथ अफ्रीका ने अभी तक 1 भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। 

इतिहास रचने उतरेंगी भारत-साउथ अफ्रीका की टीमें 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दोनों ही टीमें अभी तक अजेय है। साउथ अफ्रीकी ने लगातार 8 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। बता दें, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। वहीं, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 26 T20I मैच खेले गए हैं, जिसमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, तो वहीं 11 में साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़ों में भी साउथ अफ्रीका से आगे है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है। 

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच से पहले ICC का बड़ा ऐलान, भारतीय फैंस को मिली राहत भरी खबर 

रोहित शर्मा ने किया अनोखा कारनामा, केवल केन विलियमसन ही और ऐसे कप्तान 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement