Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत-पाकिस्तान मैच में पिच पर उठे थे सवाल, अब ICC रेटिंग ने सभी को चौंकाया

भारत-पाकिस्तान मैच में पिच पर उठे थे सवाल, अब ICC रेटिंग ने सभी को चौंकाया

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान इस्तेमाल की गई पिचों को लेकर अपनी रेटिंग जारी की है। इस दौरान भारत-पाकिस्तान के मैच की पिच को लेकर भी उन्होंने अपनी राय रखी है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 20, 2024 22:38 IST
T20 world cup 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस बार अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया गया था। टूर्नामेंट में टीम इंडिया का कमाल का प्रदर्शन किया और फाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम को हराया और खिताब अपने नाम किया। भारत ने 17 सालों के बाद वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। अब वर्ल्ड कप के कुछ मैचों में इस्तेमाल की गई पिचों को लेकर ICC ने कड़ी टिप्पणी की है।  न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में खेले गए पहले दो मैचों और तरौबा में ब्रायन लारा अकादमी में अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मैच की पिचों को असंतोषजनक करार दिया गया है। यह निर्णय टूर्नामेंट खत्म होने के लगभग दो महीने बाद आया है

ICC ने मानी अपनी गलती

आईसीसी ने भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप मैच के लिए इस्तेमाल की गई नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर भी रेटिंग दी है। आईसीसी ने इस मुकाबले को संतोषजनक रेटिंग दी है। न्यूयॉर्क के मॉड्यूलर वेन्यू को पांच महीनों में तैयार किया गया था, लेकिन कम समय में किए गए इस काम ने पिच की गुणवत्ता पर असर डाला। ICC ने स्वीकार किया कि पिचें घटिया थीं और मैचों के बीच कम समय की वजह से उन्हें सुधारने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। हालांकि, सुधार कार्य किए गए और बाद के मैचों के लिए पिचों की गुणवत्ता में सुधार हुआ, लेकिन शुरुआती मैचों की खराब पिचों का प्रभाव टूर्नामेंट पर पड़ा।

न्यूयॉर्क में हुए लो स्कोरिंग मैच

इस पिच पर भारत ने 119 रन के छोटे लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव किया था। हालांकि, उसी मैदान पर खेले गए अन्य दो मैचों के लिए पिच को असंतोषजनक घोषित किया गया। इन मैचों में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका तथा भारत और आयरलैंड के बीच खेल हुए थे। दोनों मैचों में टीमों के स्कोर बहुत कम रहे, और पिच की स्थिति खराब थी। श्रीलंका और आयरलैंड के मैच में, श्रीलंका ने 77 रन बनाए और आयरलैंड 96 रन पर ऑल आउट हो गया। यहां तक कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा को आयरलैंड के खिलाफ मैच में चोटिल होकर रिटायर होना पड़ा। विश्व कप के कुल 55 मैचों में से केवल तीन पिचों को 'असंतोषजनक' रेटिंग मिली। अंत में, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फाइनल मैच के लिए केंग्सिंगटन ओवल की पिच को बहुत अच्छी रेटिंग मिली। इस मैच में भारत ने अंतिम 30 गेंदों पर 30 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया और सात रन से फाइनल जीता। 

यह भी पढ़ें

ICC को जल्द मिलेगा नया अध्यक्ष, जानें कौन इसकी रेस में सबसे आगे

बांग्लादेश नहीं अब इस देश में होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप, ICC का बड़ा ऐलान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement