Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

16 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स, फिर भी प्लेऑफ की रेस से हो सकती है बाहर; LSG की एंट्री संभव

आईपीएल 2024 के प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स की टीम दूसरे पायदान पर है। टीम के 16 अंक है। लेकिन दूसरे नंबर पर होने के बाद राजस्थान की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स की एंट्री हो सकती है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: May 14, 2024 6:49 IST
Rajasthan Royals And Lucknow Super Giants- India TV Hindi
Image Source : PTI Rajasthan Royals And Lucknow Super Giants

IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 का कारवां अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। 6 टीमें प्लेऑफ में जाने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं। पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस की टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है और टीम प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर बनी हुई है। एक ऐसा समीकरण बन रहा है, जिससे राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स की प्लेऑफ में एंट्री हो सकती है। लेकिन लखनऊ को प्लेऑफ में जाने के लिए उसे SRH और CSK के जीतने की दुआ करनी होगी। साथ ही उसे अपने दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

दूसरे नंबर पर है राजस्थान रॉयल्स की टीम

आईपीएल 2024 में संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अभी तक 12 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम ने 8 में जीत हासिल की है। वहीं 4 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी है। टीम का नेट रन रेट प्लस 0.349 है। अभी राजस्थान के दो मैच बचे हुए हैं, जो उसे पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलने हैं। अगर राजस्थान की टीम ये दोनों मुकाबले हार जाती है, तो उसका नेट रन रेट नीचे गिर जाएगा। उसके बाद राजस्थान के 14 मैचों के बाद 16 अंक ही होंगे। 

CSK और SRH को जीतने होंगे अपने बाकी बचे मैच

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के इस समय 13 मैचों में 14 अंक हैं और उसका नेट रन रेट प्लस 0.528 है। सीएसके की टीम को अगला मुकाबला आरसीबी के खिलाफ खेलना है। इस मैच में सीएसके जीत दर्ज कर लेती है, तो CSK के 16 अंक हो जाएंगे। नेट रन नेट सीएसके का ज्यादा है इस स्थिति में सीएसके की टीम प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स से ऊपर हो सकती है।  

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस समय चौथे नंबर पर है। टीम के 12 मैचों में 14 अंक हैं। टीम का नेट रन रेट प्लस 0.406 है। अगर हैदराबाद की टीम अपने बचे हुए दो मैच जीत जाती है, तो उसके 18 अंक हो जाएंगे। हैदराबाद को अभी गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खेलना है। फिर अंक ज्यादा होने की वजह से हैदराबाद की टीम राजस्थान रॉयल्स से ऊपर पहुंच सकती है। 

केएल राहुल की टीम के हैं 12 अंक

आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स ने केएल राहुल की कप्तानी में 6 मैचों में जीत दर्ज की है। 12 अंकों के साथ टीम 7वें नंबर पर मौजूद है। लखनऊ सुपर जायंट्स के मौजूदा सीजन में दो बचे हुए हैं। उसे दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलना है। टीम का नेट रन रेट माइनस 0.769 है। लखनऊ के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि उसका नेट रन रेट माइनस में है। अब लखनऊ को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हर हाल में अपने बाकी बचे दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। ताकी उसका नेट रन रेट प्लस में पहुंच सके और राजस्थान रॉयल्स से ज्यादा हो जाए। अगर लखनऊ की टीम ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी और नेट रन रेट कम होने की वजह से राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ की रेस बाहर हो सकती है। लेकिन लखनऊ के लिए ऐसा करना बहुत ही आसान नहीं लग रहा है। 

यह भी पढ़ें

विराट कोहली मिलनी चाहिए RCB की कप्तानी, दिग्गज खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान

डेविड मिलर को T20 वर्ल्ड कप के लिए सताया भारतीय बॉलर का खौफ, कहा-वह मेरे लिए खतरा है

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement