Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अकेले बाबर ने नहीं लिया पाकिस्तान का ठेका, अपना ही देश कैसे बन गया दुश्मन?

अकेले बाबर ने नहीं लिया पाकिस्तान का ठेका, अपना ही देश कैसे बन गया दुश्मन?

बाबर आजम अपने करियर में सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं और आज पूरा पाकिस्तान उनका दुश्मन बना बैठा है। बाबर आजम आए दिन सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 02, 2024 11:11 IST
Babar Azam- India TV Hindi
Image Source : GETTY / INDIA TV बाबर आजम

15 जुलाई 2022, विराट कोहली खराब फॉर्म से गुजर रहे थे। समय ऐसा कि पूरी दुनिया को बस एक ही उम्मीद, कब कोहली अपने बल्ले से शतक लगाएं और अपने शतकों से सूखे को खत्म करें। इसी बीच पाकिस्तान से एक ट्वीट आता है। जिसमें लिखा होता है "This Too Shall Pass Stay Strong" #ViratKohli. पोस्ट बाबर आजम का। देर रात किया गया बाबर आजम का ये पोस्ट अगली सुबह सभी न्यूज चैनल और अखबारों के लिए हॉट टॉपिक बन जाता है। बाबर आजम को क्या ही पता था समय ऐसा करवट लेगा कि उन्हें भी एक ऐसे ट्वीट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आज पूरा पाकिस्तान उनका दुश्मन बना बैठा है।

अब आते हैं साल 2024 में। पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच। जहां बाबर आजम बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे हैं और बिना खाता खोले पवेलियन लौट जाते हैं। पूरे पाकिस्तान में सिर्फ एक ही चर्चा शुरू। बाबर आजम को टीम से बाहर करो। पूरा देश, पूरा सिस्टम, मीडिया उनके खिलाफ, लेकिन सवाल सबसे बड़ा ये कि क्या बाबर आजम ने ही पूरे पाकिस्तानी टीम का ठेका उठा रखा है? आज कैसे उनका अपना ही देश दुश्मन बन गया? दरअसल दिक्कत पाकिस्तान और वहां के सिस्टम में ही है। इसमें बाबर आजम का कोई दोष नहीं। पाकिस्तान की पुरानी आदत रही है। जितनी तेजी से यह देश किसी को स्टार बनाता है उतनी ही तेजी से गिराता भी है। बाबर आजम ऐसे पहले नहीं है जिसके साथ पाकिस्तान में ऐसा हो रहा है।

उम्मीदों के तले दबे बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट हमेशा से अपनी गेंदबाजी के लिए जाना जाता रहा है। बल्लेबाजों के मामले में हमेशा से वह थोड़े कमजोर रहे हैं। बाबर आजम ने लेकिन पाकिस्तान के लिए इस भ्रम को तोड़ा और बल्लेबाज के रूप में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। जैसे-जैसे वह रिकॉर्ड बनाते गए, फैंस और अवाम की उम्मीदें भी उन्हें लेकर बढ़ती चली गई। आज समय ऐसा आया कि एक खराब दौर और इन्हीं उम्मीदों ने उन्हें दबा दिया। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए क्या कुछ नहीं किया। वनडे रैंकिंग में अपना दबदबा बनना, वनडे में सबसे तेज 5000 रन पूरे करना, सबसे ज्यादा टी20 मैचों में पाकिस्तान के लिए कप्तानी करना। ऐसे तमाम रिकॉर्ड बाबर के नाम दर्ज हैं, लेकिन पाकिस्तान के किसी फैन को उनके यह रिकॉर्ड आज के दिन नजर नहीं आ रहे हैं। 

बाबर जब ये सारे रिकॉर्ड बना रहे थे, तो पाकिस्तान के ही लोगों ने उन्हें विराट कोहली से बेहतर बताना शुरू कर दिया। क्यों बाबर ने खुद उन्हें कहा था कि वह विराट कोहली से बेहतर खिलाड़ी हैं या उनसे बेहतर बनकर दिखाएंगे। पाकिस्तानी टीम में और भी खिलाड़ी खेलते हैं। उन पर किसी का फोकस नहीं है। पाकिस्तान की हार का ठीकरा हमेशा बाबर आजम पर भी फोड़ दिया जाता है। पाकिस्तान के खिलाड़ी आगा सलमान ने भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि टीम में और भी खिलाड़ी मौजूद हैं। उनके बारे में भी बात की जानी चाहिए। सिर्फ बाबर को ही क्यों घेरा जाता है।

टीम में भी हो रही साजिशें

वो कहते हैं ना व्यक्ति दुनिया से नहीं अपनों से हार जाते हैं। बाबर आजम के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। जब उनके अपने साथी खिलाड़ी और पूर्व दिग्गज प्लेयर्स उनके पीठ पीछे साजिशें करें, तो बाबर भी इसमें कुछ नहीं कर सकते। दरअसल पाकिस्तानी टीम में काफी ज्यादा गुटबाजी है। जिसका असर कहीं न कहीं टीम के प्रदर्शन पर भी नजर आता है। बाबर आजम टी20 और वनडे टीम के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान को हाल ही वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में करारी हार का सामना करना पड़ा था। उस वक्त भी सारा इल्जाम सिर्फ और सिर्फ बाबर आजम पर डाल दिया गया। 

पिछले कुछ सालों से पाकिस्तानी की गेंदबाजी पूरी तरह से फ्लॉप नजर आई है, लेकिन कोई भी उनकी गेंदबाजी को लेकर आज सवाल नहीं कर रहा है। हर किसी को सिर्फ बाबर का खराब फॉर्म नजर आ रहा है। पाकिस्तान को इस बात को समझना होगा कि हर खिलाड़ी का एक खराब समय आता है। उस दौर में उस खिलाड़ी का सपोर्ट करना चाहिए न कि उस पर और दबाव बनाना चाहिए। खिलाड़ी को कमबैक करने के लिए अच्छे सपोर्ट की जरूरत होती है। अंत में बाबर के लिए भी यही लाइन अच्छी होगी कि "This Too Shall Pass Stay Strong"  #BabarAzam.

यह भी पढ़ें

Paralympics 2024: भारत आज जैवलिन और बेडमिंटन में जीत सकता है गोल्ड, जानें 5वें दिन का पूरा शेड्यूल

46 साल का लंबा इंतजार इस खिलाड़ी ने किया खत्म, लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट में सिर्फ तीसरी बार हुआ ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement