Friday, June 28, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप: अब तक नहीं टूटी ये परम्परा, वेस्टइंडीज की हार के बाद रहेगी जारी

T20 WC 2024: साउथ अफ्रीका के सेमीफाइनल में एंट्री करते ही वेस्टइंडीज के साथ ही यूएसए की टीम भी अब इस साल के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। ये दोनों इस साल होस्ट नेशन हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 24, 2024 12:57 IST
south africa cricket team- India TV Hindi
Image Source : PTI T20 वर्ल्ड कप: अब तक नहीं टूटी ये परम्परा

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब दोनों मेजबान देश सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गए हैं। वेस्टइंडीज तो हमेशा से ही एक धाकड़ टीम मानी जाती रही है और इस बार भी संभावना थी कि टीम दूसरे राउंड में तो जाएगी ही, ऐसा ही टीम ने किया भी, लेकिन सभी को आश्चर्य में डाला यूएसए ने, जो पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट में खेल रही थी। हालांकि दोनों टीमें अब बाहर हो गई हैं। इसके साथ साल 2007 से चली आ रही परम्परा भी जारी रहेगी, ये भी पक्का हो गया है। 

इस बार भी मेजबान देश नहीं जीत पाएगा खिताब 

टी20 वर्ल्ड कप का ये नौवां ​एडिशन खेला जा रहा है, लेकिन अब तक एक भी बार ऐसा नहीं हुआ है कि मेजबान देश ने खिताब अपने नाम किया हो। इस बार भी वेस्टइंडीज और यूएसए के बाहर होने के साथ ये तय हो गया। आपको हम साल 2007 से लेकर अब तक के टूर्नामेंट के बारे में बताएंगे कि कौन सा विश्व कप किस साल किस देश ने होस्ट किया और उसका विजेता कौन रहा। 

साल 2007 से शुरू हुआ था सिलसिला 

साल 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में खेला गया, उस साल इसे टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद आया साल 2009। इस साल इंग्लैंड के पास इसकी मेजबानी थी। साल 2009 में पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया। साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज में किया गया। इस साल इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। साल 2012 में श्रीलंका को इसकी मेजबानी दी जाती है। उस साल वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया। ये पहली बार था, जब कोई मेजबान देश फाइनल तक का सफर तय करने में सफल रहा हो। 

अभी बचे हैं कई सारे रोचक मुकाबले 

साल 2014 में बांग्लादेश के पास टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी आती है। इस साल श्रीलंका ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप आयोजन भारत में किया गया। इस साल इंग्लैंड को हराकर वेस्टइंडीज ने ट्रॉफी जीत ​ली। साल 2021 में ओमान और यूएई में टी20 वर्ल्ड कप खेला गया। इस साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के   बीच फाइनल खेला गया और ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीत लिया। साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया के पास टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी आती है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल होता है, जिसमें इंग्लैंड की टीम बाजी मार ले जाती है। यानी आपने देखा कि कभी भी मेजबान देश टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पााया है। इस बार भी वेस्टइंडीज और यूएसए के बाहर होने  के बाद यही सिलसिला जारी रहेगा। 

यह भी पढ़ें 

T20 World Cup 2024 Points Table: सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे हो सकता है मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी ये टीम

T20 वर्ल्ड कप के 18 सालों के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने बनाया ये रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका का ऐतिहासिक कीर्तिमान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement