Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. रिटायर होने के बाद भी भारतीय क्रिकेटर भर रहे इतना मोटा टैक्स, विराट कोहली के अलावा एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर का भी नाम

रिटायर होने के बाद भी भारतीय क्रिकेटर भर रहे इतना मोटा टैक्स, विराट कोहली के अलावा एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर का भी नाम

भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली ने इस साल सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले क्रिकेटर हैं। लिस्ट में एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और हार्दिक पांड्या का भी नाम शामिल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 05, 2024 13:57 IST
virat kohli ms dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY रिटायर होने के बाद भी भारतीय क्रिकेटर भर रहे इतना मोटा टैक्स, विराट कोहली एमएस धोनी का भी नाम

भारत में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है। जब भारतीय क्रिकेट टीम के 11 खिलाड़ी मैदान पर होते हैं तो पूरा देश एक होकर मुकाबला देखता है और टीम इंडिया की जीत की उम्मीद करता है। यही कारण है कि भारतीय क्रिकेटर्स मोटी कमाई भी करते हैं। केवल क्रिकेट खेलकर ही नहीं, बल्कि विज्ञापन और मोटी मोटी डील से भी इनकी काफी कमाई होती है। खिलाड़ी की कमाई रिटायर होने के बाद भी बहुत कम नहीं होती। इस बीच साल 2023-24 के इनकम टैक्स के आंकड़े सामने आए हैं, जिसने सभी को चौंका दिया है। खास तौर पर सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और सौरव गांगुली रिटायर होने के बाद भी जबरदस्त कमाई कर रहे हैं। हालांकि सुपर स्टार विराट कोहली यहां भी नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हैं।

विराट कोहली ने भरा सबसे ज्यादा इनकम टैक्स 

भारतीय क्रिकेटर्स के इनकम टैक्स की बात करें तो इस साल विराट कोहली ने सबसे ज्यादा टैक्स भरने का काम किया है। फॉर्च्यून इंडिया की ओर से एक लिस्ट जारी की गई है, इसमें बताया गया है कि विराट कोहली ने इस बार करीब 66 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स भरा है। विराट कोहली इस वक्त भारत में नहीं हैं। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद वे अपने परिवार के साथ लंदन चले गए थे, वहीं पर हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज शुरू होने से पहले वे वापस आ जाएंगे और इसके बाद मैदान पर भी नजर आएंगे।

एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर का भी नाम टॉप लिस्ट में 

विराट कोहली के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं। उन्होंने साल 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था, लेकिन वे आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए अभी भी खेल रहे हैं। इस लिस्ट में तीसरा नाम ​क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सचिन ने करीब 28 करोड़ रुपये का टैक्स भरा है। बड़ी बात ये भी है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का भी नाम इस लिस्ट में आता है। वे बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रहे हैं और इस वक्त आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े हुए हैं। सौरव गांगुली ने करीब 23 करोड़ रुपये का टैक्स जमा किया है। अभी के क्रिकेटर्स में विराट कोहली के बाद दूसरा नाम हार्दिक पांड्या का आता है। उन्होंने 23 करोड़ रुपये दिया है। हार्दिक पांड्या विराट कोहली के कद के खिलाड़ी तो नहीं हैं, लेकिन वे टैक्स जमा करने में जरूर स्टार खिलाड़ियों की बराबरी करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

विज्ञापन और मोटी डील से होती है करोड़ों की कमाई 

दरअसल भारत के जो बड़े खिलाड़ी होते हैं, उनकी कमाई रिटायर होने के बाद भी कम नहीं होती। खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद आईपीएल में किसी ना किसी हैसियत से जुड़े होते हैं। साथ ही एड में भी उनकी कमाई अच्छी खासी होती है। साथी ही ब्रॉड डील से भी खासी मोटी रकम मिलती है। जितना बड़ा खिलाड़ी होगा, डील भी उतनी ही ज्यादा होती है। हो सकता है कि आने वाले वक्त में इस लिस्ट में कुछ और ऐसे खिलाड़ी नजर आएं, जो इस वक्त भारत के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं।

यह भी पढ़ें 

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पहुंची भारत, इस तारीख को खेला जाएगा टेस्ट मुकाबला

Duleep Trophy: श्रेयस अय्यर, देवदत्त पडिक्कल पहले ही दिन फ्लॉप, इन गेंदबाजों ने उड़ा दिए होश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement