Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. हैरी ब्रूक ने जड़ा मुल्तान में तिहरा शतक, राफेल नडाल ने टेनिस से लिया संन्यास; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

हैरी ब्रूक ने जड़ा मुल्तान में तिहरा शतक, राफेल नडाल ने टेनिस से लिया संन्यास; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज हैरी ब्रूक के बल्ले से बेहतरीन तिहरा शतक देखने को मिला जिसमें वह 317 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन वापस लौटे। वहीं दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 11, 2024 10:11 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : SPORTS TOP 10 Sports Top 10

Sports Top 10: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में चल रहा है, जिसमें चौथा दिन हैरी ब्रूक के नाम रहा जो टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक लगाने में कामयाब हुए। हैरी ब्रूक के बल्ले से मुल्तान के मैदान पर ऐतिहासिक 317 रनों की पारी देखने को मिली, जिसमें उन्होंने 322 गेंदों का सामना किया और 29 चौकों के साथ 3 छक्के भी लगाए। इंग्लैंड की टीम ने इस मुकाबले में अपनी पहली पारी को 823 रनों पर घोषित किया। वहीं टेनिस जगत के दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल ने 10 अक्टूबर को अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया।

हैरी ब्रूक ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड

इंग्लैंड टीम के 25 साल के खिलाड़ी हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में तिहरा शतक जड़ने के साथ साल 2004 में वीरेंद्र सहवाग के इस मैदान पर 309 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। हैरी ब्रूक जब इस मुकाबले में बल्लेबाजी करने उतरे थे तो उस समय इंग्लैंड की टीम ने 249 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। यहां से उन्होंने जो रूट के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 454 रनों की साझेदारी करने के साथ टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम किया। वहीं हैरी ब्रूक ने सिर्फ 310 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक भी लगाया। हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसमें वह साल 1990 के बाद ये कारनामा करने पहले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी भी हैं।

जो रूट बने सहवाग और जयवर्धने के खास क्लब का हिस्सा

जो रूट मुल्तान टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ बल्ला जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया। जिसमें वह पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच के बाद 262 रन बनाकर आउट हुए। जो रूट ने अपनी इस पारी के दम पर एक बड़ा कीर्तिमान भी बना दिया है, जिसमें वह वर्ल्ड क्रिकेट के पहले ऐसे नॉन एशियाई खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके नाम अब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका तीनों ही देशों में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा वह तीसरे ऐसे खिलाड़ी भी है जो इन तीनों देशों में दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग, महेला जयवर्धने ने ये कारनामा किया था।

ब्रूक और रूट की जोड़ी ने 67 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले जा रहे पहले टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। खास तौर पर जो रूट और हैरी ब्रूक ने पूरा मैच ही पलटकर रख दिया। रूट और ब्रूक की जोड़ी ने 67 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया जिसमें उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए 454 रनों की बड़ी साझेदारी की। इससे पहले की बात की जाए तो साल 1957 इंग्लैंड के कॉलिन काउड्रे और पीटर मेय ने मिलकर 411 रनों की भागीदारी की थी।

पाकिस्तान के 6 गेंदबाजों ने टेस्ट मैच में पहली बार एकसाथ दिए 100 से ज्यादा रन

टेस्ट ​क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब पाकिस्तान के छह गेंदबाजों ने एक ही पारी में 100 से ज्यादा रन खर्च किए हैं। टेस्ट क्रिकेट के करीब 150 साल के इतिहास में ऐसा अब तक केवल दो ही बार हुआ है, जब किसी टीम के 6 गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन खर्च किए हों। पहली बार साल 2004 में हुआ था, तब श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच मैच खेला गया था। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने इतनी पिटाई की कि टीम के 6 गेंदबाज 100 से ज्यादा रन दे गए। अब इस मैच में यानी पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच में ऐसा हुआ है। पूरी पारी के दौरान पाकिस्तान ने अपने 7 गेंदबाज लगाए, जिसमें से 6 की जमकर खबर ली गई।

बाबर आजम का खराब फॉर्म जारी

पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज बाबर आजम की खराब फॉर्म खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। मुल्तान में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बाबर आजम सिर्फ 30 रन बना सके। उन्हें पहली पारी में क्रिस वोक्स ने एलबीडब्लू आउट किया। वहीं दूसरी पारी में बाबर आजम से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन गस एटकिन्सन ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बाबर आजम सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने। बाबर आजम 654 दिनों से टेस्ट क्रिकेट में एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए हैं। उनके बल्ले से आखिरी 50+ स्कोर दिसंबर 2022 में आया था।

आज से शुरू हो रहा रणजी ट्रॉफी 2024-25 का सीजन

भारत और बांग्लादेश T20I सीरीज के बीच प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आगाज होने जा रहा है। 42 बार की रणजी चैंपियन मुंबई की टीम बड़ौदा के खिलाफ अपने खिताब बचाने के अभियान का आगाज करेगी। रणजी ट्रॉफी 2024-25 का 11 अक्टूबर से पहला दौर शुरू होगा, जिसमें 38 टीमें दो चरणों वाले इस टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करना चाहेंगी। 2024-25 सीजन में, शीर्ष 32 टीमों को एलीट कैटेगिरी में आठ-आठ के चार ग्रुप में बांटा गया है, जबकि 6 टीमें प्लेट ग्रुप में शामिल हैं।

पाकिस्तानी महिला टीम की कप्तान टी20 वर्ल्ड कप के बीच वापस स्वदेश हुईं रवाना

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत काफी शानदार तरीके से करते हुए ग्रुप-ए में श्रीलंका के खिलाफ पहले मुकाबले को 31 रनों के अंतर से जीता था। वहीं इसके बाद उन्हें भारत के खिलाफ दूसरे मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 11 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मुकाबले से ठीक पहले पाकिस्तानी टीम की कप्तान फातिमा सना पिता के निधन की खबर मिलने के बाद स्वदेश वापस रवाना हो गईं हैं।

राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने शानदार करियर में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए। नडाल का अंतिम टूर्नामेंट इस साल नवंबर में मालागा में होने वाला डेविस कप फाइनल होगा। उन्होंने इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद से कोई मैच नहीं खेला है। डेविस कप फाइनल में स्पेन का सामना 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से होगा। चोट के कारण ग्रुप चरण में हिस्सा नहीं लेने के कारण नडाल को टीम में शामिल किया गया था।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए अपने देश से रवाना हुई न्यूजीलैंड टीम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को भारत के खिलाफ 16 अक्टूबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसका पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया है। इस टेस्ट सीरीज में कीवी टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे टॉम लेथम ने रवाना होने से पहले दिए बयान में कहा कि मेरे अनुसार उन चीजों को हमें जारी रखने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें स्पिन गेंदबाजी एक अहम भूमिका निभा सकती है। भारत जाकर खेलना हमेशा एक रोमांचक चुनौती होती है और एक बार हम वहां जाकर अपनी योजना के अनुसार खेलते हैं तो हम उन्हें हरा सकते हैं।

पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी अबरार अहमद अस्पताल में हुए भर्ती

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन का खेल जब खत्म हुआ तो मेजबान पाकिस्तानी टीम की हालात काफी खराब थी। वहीं पाकिस्तानी टीम को चौथे दिन की शुरुआत में भी एक बड़ा झटका स्पिनर अबरार अहमद के रूप में लग चुका था जो बीमार होने की वजह से फील्डिंग के दौरान मैदान पर नहीं उतर सके थे। अबरार को लेकर पीसीबी की तरफ से दिए अपडेट में बताया गया कि मुल्तान टेस्ट मैच के चौथे दिन की सुबह अबरार अहमद ने तेज बुखार और शरीर में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल लेकर जाया गया जहां उनके कई टेस्ट भी हुए और अब उनकी रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement