Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. हैरी ब्रूक ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद पहली बार हुआ ऐसा

हैरी ब्रूक ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद पहली बार हुआ ऐसा

कप्तान हैरी ब्रूक के नाबाद शतक की बदौलत इंग्लैंड की टीम तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रही। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 304 रनों का स्कोर बनाया। इसके जवाब में इंग्लैंड ने DLS मेथड से 46 रनों से मैच जीत लिया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 25, 2024 7:51 IST
Harry Brook- India TV Hindi
Image Source : GETTY हैरी ब्रूक

मेजबान इंग्लैंड ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में लगातार 2 मैच हारने के बाद शानदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को तीसरे मुकाबलें में डकवर्थ लुईस (DLS) मेथड से 46 रन से हरा दिया। इस तरह इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में खुद को बरकरार रखा है। इंग्लैंड की इस जीत में कप्तान हैरी ब्रूक का अहम योगदान रहा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी का सामना करते हुए शानदार शतक जड़ा जिसके दम पर इंग्लैंड की टीम सीरीज में वापसी करने में सफल रही। उनके बल्ले से 113 रनों की नाबाद पारी निकली जिसमें उन्होंने 13 चौके और 2 शानदार छक्के जड़े। इस शतक के जड़ने के साथ ही ब्रूक का नाम इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया।

हैरी ब्रूक के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड 

दरअसल, हैरी ब्रूक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले महज चौथे इंग्लिश कप्तान है। वनडे में 9 साल के बाद कोई इंग्लिश कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने में कामयाब हुआ है। इससे पहले साल 2015 में इयोन मोर्गन ने बतौर कप्तान सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक ठोका था।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड की ओर से पहला शतक डेविड गॉवर ने बतौर कप्तान साल 1985 में लॉर्ड्स में लगाया था। इसके बाद साल 1997 में माइकल एथरटन ने ओवल में साल 1997 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सैकड़ा जड़ा। इंग्लैंड की ओर से वनडे में तीसरा शतक बतौर कप्तान इयोन मोर्गन ने साल 2015 में सिडनी में लगाया था और अब 9 साल बाद हैरी ब्रूक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक जड़ने वाले महज चौथे इंग्लिश कप्तान बने हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाले इंग्लैंड के वनडे कप्तान

  • 121 - इयोन मोर्गन, सिडनी, 2015
  • 113* - माइकल एथरटन, द ओवल, 1997
  • 110* - हैरी ब्रूक, चेस्टर-ले-स्ट्रीट, 2024
  • 102 - डेविड गॉवर, लॉर्ड्स, 1985

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने नियमित कप्‍तान जोस बटलर दाहिनी पिंडली की चोट के कारण वनडे सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में बटलर की जगह हैरी ब्रूक टीम की कमान संभाल रहे हैं। वनडे सीरीज के पहले 2 मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अब तीसरे मैच में इंग्लैंड की जीत ने सीरीज को रोमांचक बना दिया है। सीरीज का चौथा वनडे मैच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement