Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

हरमनप्रीत कौर ने हासिल किया खास मुकाम, महिला टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाली बनीं पहली कप्तान

INDW vs SAW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई के मैदान पर खेले गए एक मैच की टेस्ट सीरीज के मुकाबले को 10 विकेट से अपने नाम किया। वहीं इस जीत के साथ भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा कीर्तिमान भी बना दिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 02, 2024 7:50 IST
Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : PTI हरमनप्रीत कौर

भारतीय क्रिकेट में इस समय पुरुषों के साथ महिला क्रिकेट टीम का भी कमाल का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। एकतरफ जहां पुरुष टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम को मात देते हुए खिताब अपने नाम किया तो वहीं घर पर अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ एक मैच की टेस्ट सीरीज खेल रही महिला टीम ने भी 10 विकेट से मैच को अपने नाम किया। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने जहां पहले अफ्रीका को वनडे सीरीज में 3-0 से मात दी थी वहीं टेस्ट में भी उनका इसी तरह का प्रदर्शन देखने को मिला। वहीं इस जीत के साथ हरमनप्रीत कौर ने बतौर कप्तान एक ऐसा कारनामा कर दिया है जो इससे पहले महिला टेस्ट क्रिकेट में कोई भी कप्तान करने में कामयाब नहीं हो सका था।

कप्तान के रूप में पहले 3 टेस्ट जीतने वाली हरमनप्रीत कौर पहली खिलाड़ी

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ घर पर टेस्ट मैच खेला था जिसमें टीम ने जीत हासिल की थी और उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी मात दी थी। वहीं अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई टेस्ट को जीतने के साथ हरमनप्रीत कौर महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली ऐसी कप्तान बन गई हैं जिनके नेतृत्व में टीम ने लगातार 3 मुकाबलों को अपने नाम किया है। वहीं हरमनप्रीत ने भारतीय महिला टीम के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी मिताली राज के कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को भी बराबर कर लिया। हरमनप्रीत कौर के टीम इंडिया ने जहां तीन मुकाबले खेलते हुए सभी में जीत हासिल की है तो वहीं मिताली राज के नेतृत्व में भारतीय महिला टीम ने 8 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें 3 में जीत हासिल हुई थी।

महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक मैच में बने दूसरे सबसे ज्यादा रन

चेन्नई के मैदान पर खेले गए इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपनी पहली और दूसरी पारी में जहां 603 और 37 रन बनाए तो वहीं अफ्रीकी महिला टीम ने अपनी दोनों पारियों में 266 और 373 रनों का स्कोर बनाया। इसके साथ इस टेस्ट मैच में कुल 1279 रन बने जो महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनने के रिकॉर्ड के मामले में ये दूसरे स्थान पर आ गया है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर पिछले साल नॉटिंघम के मैदान पर खेले गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच है जिसमें कुल 1373 रन बने थे।

ये भी पढ़ें

जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम का किया ऐलान, सिकंदर रजा संभालेंगे कप्तानी

टीम इंडिया के पास 2025 में 2 और ICC ट्रॉफी जीतने का मौका, रोहित शर्मा और विराट कोहली बना सकते हैं रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement