Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव: कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव: कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

Surya vs Hardik: श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को नया कप्तान बनाया गया है। इस बीच सवाल ये है कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में से भारत का बेहतर कप्तान कौन है। चलिए जरा नजर डालते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 19, 2024 12:41 IST
hardik pandya suryakumar yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव कौन है बेहतर कप्तान

Haridk Pandya vs SuryaKumar Yadav: सूर्यकुमार यादव टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के नए कप्तान होंगे। बीसीसीआई ने अब इसका ऐलान कर दिया है। वे श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए कप्तानी संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं हार्दिक पांड्या का पत्ता कट गया है। उन्हें उपकप्तान तक नहीं बनाया गया है। शुभमन गिल दोनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। इस बीच चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव ने अब तक भारत के लिए कितने टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। उनके आंकड़े कैसे हैं। 

हार्दिक के ऐसे हैं टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी आंकड़े

हार्दिक पांड्या हों या फिर सूर्यकुमार यादव दोनों ही इससे पहले भी समय समय पर टीम इंडिया की कप्तानी टी20 इंटरनेशनल में करते रहे हैं। यानी उनके लिए ये काम नया नहीं है। अब जरा आंकड़ों पर नजर डालें तो बात पहले हार्दिक पांड्या की करते हैं। हार्दिक ने अ​ब तक भारत के लिए कुल 16 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली है। इसमें से टीम इंडिया 10 मैच जीतने में कामयाब रही है तो 5 में हार का भी सामना करना पड़ा है। हार्दिक की कप्तानी में एक मैच टाई रहा है। इस तरह से अगर उनके जीत प्रतिशत की बात की जाए तो ये 62.60 का आता है तो काफी अच्छा माना जा सकता है। 

सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी के आंकड़े 

बात अगर सूर्यकुमार यादव की करें तो वे अब तक कुल 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इसमें से भारत ने 5 मैच जीते हैं और दो में हार का सामना हुआ है। उनकी जीत का प्रतिशत 71.42 का है, जो हार्दिक से थोड़ा सा बेहतर है। बड़ी बात ये भी है कि सूर्या ने जब टीम इंडिया की कमान संभाली है तो उनके सामने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमें थी। इसलिए ये मैच कोई हल्के नहीं थे। अब उनकी असली परीक्षा तब होगी जब वे श्रीलंका में तीन मैचों की सीरीज में कप्तानी करेंगे। इस बार जो टीम चुनी गई है, उसमें ज्यादातर युवा खिलाड़ी हैं, ऐसे में उनसे कैसे अच्छा प्रदर्शन निकलवाना है, ये देखना काफी ज्यादा अहम होगा। 

टी20 टीम इंडिया: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.

वनडे टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

यह भी पढ़ें 

क्या ईशान किशन के लिए बंद हैं टीम इंडिया के दरवाजे? श्रीलंका सीरीज के लिए इस वजह से नहीं मिली जगह

भारत को 3 वर्ल्ड कप जिताने में निभाई अहम भूमिका, 1983 में अपने दम पर दिलाई थी सेमीफाइनल में जीत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement