Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. हार्दिक ने तोड़ा विराट कोहली का महारिकॉर्ड, छक्का लगाकर मैच जिताया और हासिल किया नंबर-1 का ताज

हार्दिक ने तोड़ा विराट कोहली का महारिकॉर्ड, छक्का लगाकर मैच जिताया और हासिल किया नंबर-1 का ताज

हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम के लिए बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने बल्ले से 39 अहम रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी लिया।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 07, 2024 9:06 IST
hardik pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI hardik pandya

Hardik Pandya And Virat Kohli: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पहले टी20 मैच में धमाकेदार अंदाज में 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की लीड ले ली। बांग्लादेश ने भारत को जीतने के लिए 128 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। भारतीय टीम के लिए वरुण चक्रवर्ती, अर्शदीप सिंह, हार्दिक पांड्या और नीतिश रेड्डी ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही जीत टीम इंडिया जीत दर्ज करने में सफल रही। 

हार्दिक पांड्या ने बनाया खास रिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए 16 गेंदों में 39 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने तस्कीन अहमद के ओवर में छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। हार्दिक ने अभी तक T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 बार छक्का जड़कर टीम इंडिया को जिताया है। जबकि विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 बार छक्का जड़कर मैच जिताया था। अब हार्दिक ने कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह छक्का जड़कर सबसे ज्यादा बार T20I मैच जिताने वाले भारतीय प्लेयर बन गए हैं और उन्होंने नंबर-1 ताज हासिल कर लिया है। इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत भी मौजूद हैं। इन दोनों ही प्लेयर्स ने तीन-तीन बार सिक्सर लगाकर T20I मैच जिताया है। 

T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा विनिंग सिक्स लगाने वाले भारतीय प्लेयर: 

हार्दिक पांड्या- 5 छक्के

विराट कोहली- 4 छक्के
एमएस धोनी- 3 छक्के
ऋषभ पंत- 3 छक्के
शिवम दुबे- 1 छक्का 

बल्लेबाजी से पहले हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। इसके अलावा वह फील्डिंग में भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने तौहीद ह्रदय और रियाद हुसैन के कैच पकड़े। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। 

ऐसा रहा है हार्दिक पांड्या का करियर

हार्दिक पांड्या भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए साल 2016 में टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। इसके बाद से उन्होंने अभी तक कुल 103 T20I मैचों में 87 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा 1562 रन भी बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम पर 84 विकेट और टेस्ट में 17 विकेट दर्ज हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें भी आई हैं कि हार्दिक को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया जा सकता है और इसके लिए वह घरेलू क्रिकेट में खेल सकते हैं। हार्दिक के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक ही शतक दर्ज है और वह उन्होंने टेस्ट में ही लगाया है। 

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान को हराकर भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, महिला T20 वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाली इकलौती टीम

3 साल बाद टीम में वापसी को इस प्लेयर ने बताया पुनर्जन्म, खास वजह से अश्विन को किया याद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement