Friday, June 28, 2024
Advertisement

पिच की किचकिच: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में फिर खड़ा हुआ बवाल, जीत के बाद भी खुश नहीं हैं एडन मारक्रम

SA vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप के इस सीजन के दौरान लगातार पिच को लेकर सवाल उठते रहे हैं। अब सेमीफाइनल मैच जीतने वाली साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान एडन मारक्रम ने भी अपनी बात रखी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 27, 2024 16:14 IST
aiden markram - India TV Hindi
Image Source : GETTY पिच की किचकिच: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में फिर खड़ा हुआ बवाल

Afghanistan vs South Africa: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल हो चुका है। इसमें साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें आमने सामने थीं। माना जा रहा था कि जिस तरह का प्रदर्शन इन टीमों ने अभी तक किया है, उसके बाद सेमीफाइनल भी रोचक होगा, लेकिन ऐसा कतई नहीं हुआ। करीब करीब एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में एंट्री कर ली और अफगानिस्तान का सफर समाप्त हो गया। इस बीच एक बार फिर से इस साल के विश्व कप में पिच की किचकिच शुरू हो गई है। भले ही साउथ अफ्रीका जीत गई हो, लेकिन इसके बाद भी टीम के कप्तान एडन मारक्रम खुश नहीं हैं और उन्होंने मजाकिया अंदाज में ये भी कह दिया कि अच्छा है, हमें इस पिच पर दोबारा नहीं खेलना है। इसका मतलब समझा जा सकता है। 

एडन मारक्रम ने कह दी ऐसी बात 

एडन मारक्रम ने मैच के बाद कहा कि हमें खुशी है कि इस पिच पर दोबारा नहीं खेलना है। उन्होंने कहा कि पूरे टूर्नामेंट में पिचें चुनौतीपूर्ण थी। वैसे यह कहना मुश्किल है कि विकेट कठिन थी, क्योंकि हमेशा यह बल्लेबाजों का खेल तो नहीं हो सकता। ऐसी विकेटों पर जीत के रास्ते निकालना अहम था। मारक्रम ने कहा ​कि हम अपने पूरे कैरियर में यही करते आए हैं। एक जगह से दूसरी जगह, अलग अलग हालात में खेलना। एक बार फिर पिच के अनुरूप ढलना होगा। एक बार फिर जीतने के रास्ते निकालेंगे। मारक्रम बोले कि यह हमारे लिए अगला कदम है। फाइनल हम पहली बार खेलने जा रहे हैं, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि यह जीत हमारे लिए काफी मायने रखती है। हमारे पास कई बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन इस तरह के प्रदर्शन के लिए पूरी टीम को एक ईकाई के रूप में खेलना होता है। 

अफगानिस्तान की टीम बना सकी केवल 56 रन 

मैच की अगर बात की जाए तो अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उन्हें पता है कि उनकी गेंदबाजी में ज्यादा ता​कत है, लिहाजा टीम जो भी रन बनाएगी, उसे बचाया जा सकता है। लेकिन कहानी कुछ और ही रची जानी थी। अफगानिस्तान की पूरी टीम केवल 11.5 ओवर ही गेंदबाजी कर पाई और 56 रन पर आउट हो गई। 

साउथ अफ्रीका ने आसानी से जीता मैच और फाइनल में एंट्री 

यानी ये मैच करीब करीब वहीं पर खत्म हो गया था। इसके बाद जब साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो 8.5 ओवर में केवल एक ही विकेट खोकर जरूरी रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया गया। साउथ अफ्रीका की ओर से केवल ​सलामी बल्लेबाज क्विंटन​डिकॉक आउट हुए। रीजा हेंड्रिक्स 29 और कप्तान एडन मारक्रम 23 रन पर नाबाद लौटे। अब साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, वो साउथ अफ्रीका से खिताब के लिए भिड़ेगी। 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का सबसे खूंखार खिलाड़ी, हर मुकाबले में जड़े है 50 रन

IND vs ENG Weather Update: कैसा रहेगा गयाना का मौसम, क्या सेमीफाइनल में पड़ेगा खलल

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement