Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जो सचिन-कोहली नहीं कर पाए, उसे इंग्लिश बॉलर ने दूसरे ही टेस्ट में कर दिखाया; बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

जो सचिन-कोहली नहीं कर पाए, उसे इंग्लिश बॉलर ने दूसरे ही टेस्ट में कर दिखाया; बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लिश बॉलर गस एटकिन्सन ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे ही टेस्ट में वो कर दिखाया जो सचिन तेंदुलकर अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए थे। सचिन ही नहीं बल्कि विराट कोहली भी अभी तक ये बड़ा कारनामा तीनों फॉर्मेट में नहीं कर पाए हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 30, 2024 23:56 IST
Gus Atkinson- India TV Hindi
Image Source : GETTY गस एटकिन्सन

लॉर्डस में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में वो देखने को मिला जिसकी अंदाजा शायद ही किसी ने लगाया होगा। पहले दिन 74 रन बनाकर नाबाद लौटे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज गस एटकिन्सन ने दूसरे दिन के आगाज के साथ ही इतिहास रच दिया। गस एटकिन्सन और मैथ्यू पॉट ने दूसरे दिन इंग्लैंड की पारी को 358/7 रन के स्कोर से आगे बढ़ाना शुरू किया। एटकिन्सन ने दूसरे दिन का आगाज शानदार चौकों से किया। इसके कुछ देर बाद ही इंग्लिश गेंदबाज के बल्ले से नया कीर्तिमान बन गया।

दरअसल,  एटकिंसन ने लॉर्ड्स में महज 103 गेंदों पर शतक जड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि रिकॉर्ड्स की झड़ी ही लगा दी। गस एटकिंसन ने अपना पहला टेस्ट शतक ही नहीं, बल्कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी पहला सैकड़ा जड़ने का बड़ा कारनामा किया। दिलचस्प बात ये रही कि उनका ये शतक 8 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आया। इस तरह वह लॉर्ड्स में नंबर 8 पर आकर टेस्ट सैकड़ा जड़ने वाले छठे बल्लेबाज बन गए। 

सचिन और कोहली से आगे निकले एटकिन्सन

इस शतक की बदौलत गस एटकिन्सन ने वो कारनामा कर दिखाया जो भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी नहीं कर पाए हैं। एटकिन्सन ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलते हुए यहां सैकड़ा जड़ा जबकि सचिन तेंदुलकर अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में इस मैदान पर शतक तो क्या अर्धशतक भी नहीं जड़ पाए थे। 

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर टेस्ट शतक लगाने का सपना हर बल्लेबाज देखता है लेकिन सचिन का ये सपना कभी पूरा नहीं हो पाया। मास्टर-ब्लास्टर का इस ग्राउंड पर सबसे बड़ा स्कोर सिर्फ 37 रन का रहा। कुछ ऐसा ही हाल यहां विराट कोहली का रहा है। सचिन की तरह कोहली भी आज तक लॉर्ड्स में शतक तो दूर की बात एक अर्धशतक भी नहीं लगा पाए हैं। उनका लॉर्ड्स में बेस्ट स्कोर 45 रन है जो वनडे में आया था। हालांकि कोहली के पास भविष्य में यहां बड़ा स्कोर बनाने का मौका होगा। 

लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

गस एटकिन्सन ने 115 गेंदों पर 15 चौके और 4 छक्कों की मदद से 118 रनों की शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 427 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। इसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 196 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 231 रनों की लीड बना ली है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement