Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ENG vs WI: गस एटकिंसन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, जेम्स एंडरसन के आखिरी और अपने डेब्यू टेस्ट को बनाया यादगार

ENG vs WI: गस एटकिंसन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, जेम्स एंडरसन के आखिरी और अपने डेब्यू टेस्ट को बनाया यादगार

Gus Atkinson: जेम्स एंडरसन के आखिरी और अपने डेब्यू मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 12, 2024 16:30 IST
gus atkinson- India TV Hindi
Image Source : GETTY गस एटकिंसन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

Gus Atkinson: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे टेस्ट मैच को वैसे तो इसलिए याद किया जाएगा, क्योंकि ये महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का आ​खिरी इंटरनेशनल मुकाबला है। उन्होंने इस बात का ऐलान पहले ही कर दिया था कि वे इसके अब टेस्ट नहीं खेलेंगे, लेकिन इस मुकाबले को गस एटकिंसन ने भी अपने लिए ऐतिहासिक बना दिया। खास बात ये है कि गस एटकिंसन का ये डेब्यू मुकाबला है। ऐसा जान पड़ता है कि गस एटकिंसन ने बता दिया है कि एंडरसन के जाने के बाद खाली हुई जगह को वे भरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बहुत कम गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। 

जेम्स एंडरसन ने खेला अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला 

इंग्लैंड का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड वैसे ही ऐतिहासिक माना जाता है। इसे क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। इसी मैदान पर जेम्स एंडरसन अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं। एंडरसन ने अपना पहला टेस्ट भी इसी मैदान पर खेला था। हालांकि सीरीज में अभी भी दो और मैच खेले जाने हैं, बावजूद इसके जेम्स एंडरसन ने तय किया वे अपना आखिरी मैच इसी ग्राउंड पर खेलेंगे। उन्होंने अपने आखिरी मैच में कुल मिलाकर 4 विकेट लिए। वे इससे पहले ही 187 मैच खेलकर 700 विकेट पूरे कर चुके थे। इस तरह से जेम्स एंडरसन ने अपने करियर में कुल 188 मैच खेलकर 704 विकेट पूरे करने में कामया​ब हो गए। हालांकि वे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज रहे शेन वार्न का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए, जिन्होंने 145 मैच खेलकर 708 विकेट लिए हैं। 

गस एटकिंसन ने रचा इतिहास 

इस बीच अगर गस एटकिंसन की बात करें तो वे ऐसे तीसरे गेंदबाज हो गए हैं, जिन्होंने लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू करते हुए 10 से ज्यादा विकेट लिए हैं। साल 1946 में पहली बार ऐसा हुआ था। तब इंग्लैंड के एलेक बेडसर ने भारत के खिलाफ मैच में 145 रन देकर 11 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं साल 1972 में ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी ने 137 रन देकर 16 विकेट चटकाने का काम किया था। अब साल 2024 में गस एटकिंसन ने दस से ज्यादा विकेट लेकर कीर्तिमान रचने का काम किया है। इतना ही नहीं, गस एटकिंसन इंग्लैंड के ऐसे सातवें गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में दस विकेट अपने नाम किए हैं। इस तरह से न केवल जेम्स एंडरसन, बल्कि गस एटकिंसन के लिए भी ये कभी ना भूलने वाला मुकाबला बन गया है। एटकिंसन ने मैच की पहली ही पारी में सात विकेट ले लिए थे, यानी उन्हें 10 का आंकड़ा छूने के लिए महज तीन ही विकेट और चाहिए, जो उन्होंने कर दिखाया। 

यह भी पढ़ें 

IND vs ZIM: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, इस खिलाड़ी को मिल सकता है डेब्यू का मौका

WCL 2024 IND vs PAK: फिर हो सकता है इंडिया बनाम पाकिस्तान मुकाबला, बन रहे हैं ये समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement