Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. शुरू होने जा रही है एक और नई टी20 लीग, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सहित 5 देशों की टीमें दिखेंगी खेलते हुए

शुरू होने जा रही है एक और नई टी20 लीग, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सहित 5 देशों की टीमें दिखेंगी खेलते हुए

क्रिकेट जगत में एक और नई टी20 लीग की शुरुआत होने जा रही है, जिसका नाम ग्लोबल सुपर लीग है और उसमें 5 देशों की टीम हिस्सा ले रही है। इस लीग में फाइनल सहित कुल 11 मैच खेले जाएंगे, जिसमें सभी मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 24, 2024 11:39 IST
Global Super League 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY ग्लोबल सुपर लीग 2024 का पहला सीजन 26 नवंबर से खेला जाएगा।

टी20 क्रिकेट शुरू होने के बाद से अब लगभग अधिकतर देशों में फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग्स भी होती देखने को मिलती है। ऐसे में एक नई टी20 लीग की शुरुआत होने जा रही है, जो बाकी सभी से थोड़ा अलग रहने वाली है। भारत में एक समय चैंपियंस टी20 लीग खेली जाती थी जिसमें दूसरे देशों में होने वाली टी20 लीग की हर सीजन की विजेता टीम हिस्सा लेती थी। ऐसा ही कुछ इस नई टी20 लीग में भी देखने को मिलेगा जिसका सभी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे और इसका नाम ग्लोबल सुपर लीग है जिसमें 5 अलग-अलग देशों की टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें इसके पहले सीजन की शुरुआत 26 नवंबर से होगी।

11 दिनों में होंगे कुल 11 मैच

ग्लोबल सुपर लीग के पहले सीजन में ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार 5 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें वेस्टइंडीज से गुयाना अमेजन वारियर्स, पाकिस्तान से पीएसएल में खेलने वाली लाहौर कलंदर्स, इंग्लैंड में होने वाली टी20 ब्लास्ट में खेलने वाली हैम्शायर हॉक्स, बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेलने वाली रंगपुर राइडर्स की टीम और ऑस्ट्रेलिया की स्टेट टीम विक्टोरिया पहले सीजन में इस नई टी20 लीग में खेलेगी। सभी टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिलेगा, जिसमें टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 11 मुकाबले 11 दिनों में खेले जाएंगे। लीग स्टेज खत्म होने के बाद टॉप-2 टीमें फाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का करेंगे, जिसमें खिताबी मैच 7 दिसंबर को खेला जाएगा।

बड़े प्लेयर्स के खेलने पर संशय की स्थिति

इस नई टी20 लीग की ऐसे समय शुरुआत हो रही है, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में अधिक देश जहां द्विपक्षीय सीरीज खेलने में व्यस्त हैं तो वहीं अबू धाबी टी10 लीग का भी सीजन 21 नवंबर से 2 दिसंबर तक खेला जाना है। ऐसे में ग्लोबल सुपर लीग के पहले सीजन में कई बड़े नाम अपनी-अपनी टीमों से खेलते हुए ना दिखें। इसमें वेस्टइंडीज के प्लेयर्स भी शामिल हैं क्योंकि विंडीज टीम को अपने घर पर 22 नवंबर से बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।

ये भी पढ़ें

IND vs NZ महिला टीम के बीच पहला ODI, जानें कब-कहां और कैसे देखें टीवी और मोबाइल पर Live

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में भी धोया, रिटेंशन से पहले CSK प्लेयर की दिखी मैच विनिंग गेंदबाजी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement