Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पहली बार क्रिकेट जगत में दिखा ऐसा नजारा, एक ही देश को 2 खिलाड़ियों को मिला ICC का ये खास अवॉर्ड

पहली बार क्रिकेट जगत में दिखा ऐसा नजारा, एक ही देश को 2 खिलाड़ियों को मिला ICC का ये खास अवॉर्ड

आईसीसी ने जून 2024 महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है, जिसमें पहली बार एक ही देश पुरुष और महिला प्लेयर को ये अवॉर्ड मिला है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 09, 2024 15:53 IST
Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मृति मंधाना ने जीता महिला आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ 2024 का अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पुरुष और महिला खिलाड़ियों दोनों का जून महीने में मैदान पर शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। इसी में आईसीसी के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के इतिहास में पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिला है, जब पुरुष और महिला अवॉर्ड दोनों ही एक ही देश के खिलाड़ियों ने जीता है। आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जहां टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी गेंदबाजी से सभी का दिल जीतने वाले जसप्रीत बुमराह को मिला तो वहीं महिलाओं में ये अवॉर्ड जून महीने में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज में बल्ले से बेहतरीन फॉर्म दिखाने वाली ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने जीता है।

इंग्लैंड और श्रीलंका की खिलाड़ी को दी मात

स्मृति मंधाना के साथ आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जून महीने के लिए नॉमिनेशन में इंग्लैंड की माइया बाउचेर और श्रीलंका की विश्मी गुणारत्ने भी थी, लेकिन मंधाना ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पहले बार इंटरनेशनल करियर में इस अवॉर्ड को जीतने में कामयाबी हासिल की। मंधाना के शानदार फॉर्म के चलते जहां भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया तो वहीं एक मैच की टेस्ट सीरीज को भी वह आसानी से अपने नाम करने में कामयाब रही। मंधाना ने वनडे सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबलों में 113 और 136 रनों की पारी खेली थी तो वहीं तीसरे मैच में उनके बल्ले से 90 रनों की पारी देखने को मिली। इसके बाद टेस्ट में मंधाना ने अपने उसी फॉर्म को जारी रखते हुए 149 रनों की पारी खेली जिसके दम पर भारतीय महिला टीम ने विमेंस टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी बना दिया। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 603 रन बनाए थे और इसके बाद इस मुकाबले को उन्होंने 10 विकेट से अपने नाम किया था।

मंधाना ने अवॉर्ड जीतने के बाद जताई खुशी

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड अपने इंटरनेशनल करियर में पहली बार जीतने के बाद स्मृति मंधाना ने अपनी खुशी को जाहिर करते हुए आईसीसी को दिए अपने बयान में कहा कि ये अवॉर्ड जीतने के बाद मैं काफी खुश हूं। मुझे इ बात की काफी खुशी है कि मैं टीम के जीत में अहम योगदान देने में कामयाब हो सकी जिसमें उन्होंने वनडे और टेस्ट सीरीज दोनों अपने नाम किया। मुझे उम्मीद है कि मैं टीम इंडिया की जीत में आगे भी इसी तरह से योगदान देना जारी रखूंगी।

ये भी पढ़ें

संन्यास के बाद वापसी करना चाहता है ये प्लेयर, लौटने का किया बड़ा इशारा; जीत चुका T20 वर्ल्ड कप का खिताब

टूटने से बच जाएगा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, ये खिलाड़ी अब खेलेगा अपना आखिरी मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement