Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंग्लिश स्पिनर के छोटे भाई ने रचा इतिहास, 16 साल की उम्र में 5 विकेट हॉल से मचाई सनसनी

इंग्लिश स्पिनर के छोटे भाई ने रचा इतिहास, 16 साल की उम्र में 5 विकेट हॉल से मचाई सनसनी

युवा गेंदबाज फरहान अहमद ने काउंटी चैंपियनशिप में 5 विकेट लेने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया है। 16 साल के इंग्लिश क्रिकेटर ने गेंद से कमाल कर दिया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 31, 2024 7:12 IST
Nottinghamshire CCC- India TV Hindi
Image Source : GETTY फरहान अहमद

इंग्लैंड की धरती पर इन दिनों रिकॉर्ड बनने का सिलसिला लगातार जारी है। पहले इंग्लिश गेंदबाज गस एटकिन्सन ने लॉर्ड्स में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ इतिहास रचा और अब 16 साल के इंग्लिश क्रिकेटर ने गेंद से कमाल कर दिया है। इस युवा गेंदबाज का नाम है फरहान अहमद जिसने काउंटी चैंपियनशिप में 5 विकेट लेने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया है। दरअसल, इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद के छोटे भाई फरहान अहमद ने काउंटी चैंपियनशिप में पांच विकेट हॉल लेने वाले सबसे कम उम्र का गेंदबाज बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने सरे के खिलाफ ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम की।

16 साल की उम्र में रचा इतिहास

फरहान अहमद ने नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए 16.5 ओवरों में 140 रन देकर 7 विकेट अपनी झोली में डाले और काउंटी चैंपियनशिप के इतिहास में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने। यह पहली बार नहीं है जब फरहान ने अपने खेल और उम्र के कारण चर्चा बटोरने का काम किया है। ये ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने से एक दिन पहले ही फरहान अहमद ने नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप में डेब्यू किया था और इस तरह वह टूर्नामेंट में अपने क्लब के लिए डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बने थे। 

दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर फरहान अपनी उम्र के चलते इससे पहले भी कई कीर्तिमान रच चुके हैं। इस साल की शुरुआत में वह अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे। और अब उन्होंने नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में बिलाल शफायत का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 16 साल और 189 दिन की उम्र में ये बड़ा कारनामा किया।

गौरतलब है कि अपने भाई रेहान के विपरीत, जो लेग स्पिनर हैं, फरहान ऑफ-स्पिन गेंदबाजी करते हैं। दोनों भाई भविष्य में एक साथ इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद कर रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि फरहान कब तक इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने में कामयाब हो पाते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Paralympics 2024: मेडल टैली में भारत ने USA-जापान को पछाड़ा, 31 अगस्त को ये खिलाड़ी होंगे एक्शन में

जो सचिन-कोहली नहीं कर पाए, उसे इंग्लिश बॉलर ने दूसरे ही टेस्ट में कर दिखाया; बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement