Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. एंडरसन के आखिरी टेस्ट के लिए Playing 11 घोषित, पेरिस ओलंपिक में पीवी सिंधु और शरत कमल होंगे ध्वजवाहक; खेल की 10 बड़ी खबरें

एंडरसन के आखिरी टेस्ट के लिए Playing 11 घोषित, पेरिस ओलंपिक में पीवी सिंधु और शरत कमल होंगे ध्वजवाहक; खेल की 10 बड़ी खबरें

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इंग्लैंड ने दो प्लेयर्स को डेब्यू करने का मौका दिया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 09, 2024 10:19 IST
James Anderson And PV Sindhu- India TV Hindi
Image Source : GETTY James Anderson And PV Sindhu

England Test Team: इंग्लैंड की टीम को 10 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेलना है। दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के इंटरनेशनल करियर का भी ये आखिरी टेस्ट मैच होगा। अब इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त में होने वाली सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान टेम्बा बावुमा को बनाया गया है। 

अभिषेक के जीरो पर आउट होने से खुश थे युवराज सिंह 

बीसीसीआई ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें अभिषेक शर्मा ने कहा कि उन्होंने शनिवार को युवराज से बात की और शर्मा नहीं जानता कि जब वे शून्य पर आउट हुआ तो युवराज क्यों बहुत खुश थे। उन्होंने कहा कि यह अच्छी शुरुआत है लेकिन अब वह मेरे परिवार की तरह खुश होंगे और उन्हें मुझ पर गर्व होगा। अभिषेक शर्मा ने दूसरे टी20 मैच में 100 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई। 

आंद्रे रसेल ने हारिस रऊफ ने लगाया 107 का मीटर का छक्का

लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स की टीम ने सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, जिसके बाद 19 ओवर्स तक उन्होंने 6 विकेट के नुकसान पर 150 रन बना लिए थे। सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न की तरफ से पारी के आखिरी ओवर को फेंकने की जिम्मेदारी हारिस रऊफ ने संभाली। तीसरी गेंद को रऊफ ने थोड़ा सा ऊपर की तरफ फेंका जिस पर आंद्रे रसेल ने पूरी ताकत के साथ शॉट लगाया और गेंद वाइड लॉन्ग ऑन की तरफ हवा में काफी ऊंची जाने के बाद छक्के के लिए गई। इस छक्के की लंबाई जहां 107 मीटर थी तो वहीं ऊंचाई को लेकर जब आधिकारिक तौर पर सामने आया तो वह 351 फीट थी जो अभी तक के क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा हो सकती है।

जिम्बाब्वे पहुंचे 2 भारतीय प्लेयर्स

टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम के मेंबर भी वापस भारत आए और इसके बाद अब जिम्बाब्वे भी पहुंच गए हैं। इसमें संजू सैमसन के अलावा शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल का भी नाम शामिल है। ये दोनों खिलाड़ी पहले भारत आए थे। चार जुलाई को इन सभी का वर्ल्ड कप जीतने के बाद भव्य स्वागत किया गया। अब ये सभी खिलाड़ी फिर से खेलने के लिए तैयार हैं। 

सनथ जयसूर्या बने श्रीलंका के हेड कोच

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम के नए हेड कोच के नाम का ऐलान कर दिया है। हाल में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका की टीम ग्रुप डी का हिस्सा थी, जिसमें वह सुपर 8 में भी अपनी जगह को पक्का करने में कामयाब नहीं हो सकी। सनथ जयसूर्या श्रीलंकाई टीम के हेड कोच के रूप में भारत के खिलाफ सीरीज से अपनी नई जिम्मेदारी को संभालेंगे। 55 साल के जयसूर्या की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के बाएं हाथ के दिग्गज सलामी बल्लेबाजों में की जाती है। 

साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम का हुआ ऐलान

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। पहला टेस्ट मैच 7 अगस्त से खेला जाएगा। अब टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका की टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम का कप्तान टेम्बा बावुमा को बनाया गया है। टीम में 16 खिलाड़ियों को जगह मिली है। घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले मैथ्यू ब्रीट्जके को पहली बार टेस्ट स्क्वाड में जगह मिली है। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम: 

टेम्बा बावुमा, डेविड बेडिंघम, मैथ्यू ब्रीट्जके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी, टोनी डी जोरजी, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, लुंगी एनगिडी, डेन पैटरसन, डेन पिड्ट, कैगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, रयान रिकेलटन, काइल वेरिन।

इंग्लैंड ने Playing 11 का किया ऐलान

10 जुलाई से इंग्लैंड क्रिकेट वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी। ये मैच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के इंटरनेशनल करियर का भी ये आखिरी टेस्ट मैच होगा। अब इस टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया है, जिसमें उन्होंने 2 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका दिया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग 11: 

जैक क्राउली, बेन ड्यूकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटिंकसन, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

इंडिया चैंपियंस को मिली हार

वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स टी20 लीग 2024 में ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम ने इंडिया चैंपियंस को मात देने के साथ सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 5 विकेट के नुकसान पर 199 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें उनकी तरफ से डेनियल क्रिश्चियन ने जहां 69 तो वहीं शॉन मार्श ने 41 रनों की पारी खेली। इंडिया चैंपियंस की टीम 20 ओवर्स में 176 रनों का स्कोर ही बनाने में कामयाब हो सकी और उसे 23 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इंडिया चैंपियंस की तरफ से बल्लेबाजी में यूसुफ पठान ने 78 रनों की पारी खेली।

रविचंद्रन अश्विन ने ग्लोबल चेस लीग में अमेरिकन गैम्बिट्स को खरीदा

रविचंद्रन अश्विन ग्लोबल चेस लीग में अमेरिकन गैम्बिट्स टीम के सह मालिक बन गए हैं। रविचंद्रन अश्विन की खरीदी हुई। अमेरिकन गैम्बिट्स टीम हिस्सा लेगी, जो दूसरे सीजन में हिस्सा लेने वाली नई टीम है। जीसीएल टेक महिंद्रा और इंटरनेशनल शतरंज महासंघ के संयुक्त स्वामित्व वाली लीग है। अमेरिकन गैम्बिट्स टूर्नामेंट में चिंगारी गल्फ टाइटंस की जगह लेगी। लीग का दूसरा सीजन लंदन में तीन से 12 अक्टूबर तक खेला जाएगा। 

पीवी सिंधु और शरत कमाल होंगे भारत के पेरिस ओलंपिक में होंगे भारत के ध्वजवाहक

पेरिस ओलंपिक 2024 महाकुंभ की शुरुआत 26 जुलाई से होगी और 11 अगस्त तक तक इसका आयोजन किया जाएगा। स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को इस बार ओपनिंग सेरेमनी में महिला ध्वजवाहक की जिम्मेदारी निभाएंगी। वहीं भारतीय पुरुष दल के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी टेबल टेनिस खिलाड़ी ए शरत कमल निभाएंगे। इन दोनों ही खिलाड़ियों के नामों का ऐलान भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने किया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक के लिए रवाना

भारतीय पुरुष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक से पहले स्विटजरलैंड में मशहूर माइक हार्न्स बेस के लिए रवाना हो गई जिसके बाद नीदरलैंड में एक अभ्यास शिविर में भाग लेगी। स्विटजरलैंड में तीन दिवसीय शिविर खिलाड़ियों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लगाया गया है। इसके बाद टीम नीदरलैंड में अभ्यास मैच खेलेगी और फिर पेरिस रवाना होगी। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि ओलंपिक से पहले आगामी अनुभव टीम को मानसिक और शारीरिक रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखने के लिए काफी उपयोगी होंगे । 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement