Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ENG v SL: श्रीलंका 236 रन पर ढेर, गेंदबाज ने टेस्ट डेब्यू में तोड़ा भारत का 41 साल पुराना रिकॉर्ड

ENG v SL: श्रीलंका 236 रन पर ढेर, गेंदबाज ने टेस्ट डेब्यू में तोड़ा भारत का 41 साल पुराना रिकॉर्ड

श्रीलंका की टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पहले दिन 236 रन बनाने में कामयाब रही। श्रीलंका ने सात विकेट 113 रन तक गंवा दिए थे जिसके बाद धनंजय (74) ने डेब्यू कर रहे मिलन रत्नायके के साथ आठवें विकेट के लिए 63 रन जोड़कर पारी को संभाला। रत्नायके ने 72 रनों की शानदार पारी खेली।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 22, 2024 6:00 IST
Milan Rathnayake- India TV Hindi
Image Source : GETTY मिलन रत्नायके

ENG vs SL, 1st Test Day 1: मैनचेस्टर में मेजबान इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच 21 अगस्त से पहले टेस्ट का आगाज हुआ। कप्तान धनंजय डिसिल्वा के अर्धशतक और डेब्यू टेस्ट में इतिहास रचने वाले गेंदबाज मिलन रत्नायके के अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका पहली पारी में 236 रन बनाने में कामयाब रही। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टॉप आर्डर बुरी तरह से लड़खड़ा गया। इसके बाद कप्तान धनंजय डि सिल्वा और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मिलन रत्नायके ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 8वें विकेट के लिए 63 रनों की शानदार साझेदारी हुई। इस दौरान मिलन रत्नायके ने टेस्ट डेब्यू में अर्धशतक जड़ने के साथ ही इतिहास रच दिया। 

41 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

चायकाल से पहले 176 रनों के स्कोर पर कप्तान धनंजय डि सिल्वा (74) के आउट होने के बाद मिलन रत्नायके ने खूंटा गाड़ते हुए शानदार बल्लेबाजी की और छक्के से अपना अर्धशतक जड़ते हुए टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। इसके साथ ही 28 साल के इस गेंदबाज ने 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, मिलन रत्नायके 72 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह वह टेस्ट डेब्यू में नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 41 साल पुराना भारतीय क्रिकेटर का रिकॉर्ड तोड़ा जो बलविंदर सिंह संधू के नाम था। संधू ने साल 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए 71 रनों की पारी खेली थी। 

टेस्ट डेब्यू में नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

  • 72 - मिलन रत्नायके (श्रीलंका) बनाम इंग्लैंड, मैनचेस्टर, 2024
  • 71 - बलविंदर सिंह संधू (भारत) बनाम पाकिस्तान, हैदराबाद (सिंध), 1983
  • 59 - मोंडे ज़ोंडेकी (साउथ अफ्रीका) बनाम इंग्लैंड, लीड्स, 2003
  • 56* - विल्फ फर्ग्यूसन (वेस्टइंडीज) बनाम इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, 1948

पहले दिन का हाल

मैनचेस्टर टेस्ट के पहले दिन की बात करें तो श्रीलंका को 236 रन पर समेटने के बाद मेजबान इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 ओवर में 22 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए थे। बेन डकेट 13 और डेन लॉरेन्स 9 रन बनाकर नाबाद लौटे। खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल जल्दी समाप्त कर दिया गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement