Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इस क्रिकेटर ने ठोक दिए 498 रन, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम, जड़े 86 चौके और 7 छक्के

इस क्रिकेटर ने ठोक दिए 498 रन, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम, जड़े 86 चौके और 7 छक्के

क्रिकेट में आए दिन बड़े स्कोर बनते रहते हैं लेकिन एक बल्लेबाज ने 450 से ज्यादा रनों की पारी खेलते हुए इतिहास रच दिया है। युवा क्रिकेटर ने अपनी इस मैराथन पारी में 86 चौके और 7 छक्के जड़े।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 26, 2024 11:32 IST
Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY क्रिकेट

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में अकेले 400 रन जड़े थे। इंटरनेशन क्रिकेट में पिछले 20 साल से लारा का ये रिकॉर्ड कायम है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक 18 साल के क्रिकेटर ने लारा से ज्यादा रन ठोकने का बड़ा कारनामा कर दिया है। ये युवा क्रिकेटर भारत के गुजरात से ताल्लुक रखता है और नाम है द्रोण देसाई। 18 साल की छोटी सी उम्र में द्रोण देसाई ने 450 से ज्यादा रनों की पारी खेली। इसके साथ ही इस युवा क्रिकेटर का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया। युवा क्रिकेटर मात्र 2 रन से 500 रन बनाने से चूक गया। अब इस क्रिकेटर की हर जगह चर्चा हो रही है। द्रोण ने गुजरात के गांधीनगर में दीवान बल्लुभाई कप अंडर-19 टूर्नामेंट के दौरान ये बड़ा कारनामा किया। 

देसाई ने अपने स्कूल सेंट जेवियर्स (लोयोला) के लिए शिवाय क्रिकेट ग्राउंड पर जेएल इंग्लिश स्कूल के खिलाफ मैराथन 498 रन ठोक डाले। देसाई ने 320 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 7 छक्के और 86 चौके जड़े। देसाई की इस शानदार पारी की मदद से सेंट जेवियर्स ने जेएल इंग्लिश स्कूल पर पारी और 712 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।

रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम 

द्रोण देसाई इस पारी की बदौलत उन चुनिंदा क्रिकेटरों के क्लब में शामिल हो गए हैं जिनके नाम 450 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। यही नहीं, वह गुजरात में इंटर स्कूल क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। साथ ही वह भारत में अरमान जाफर के साथ संयुक्त रूप से 5वें सर्वोच्च स्कोरर बन गए हैं। देसाई से पहले केवल पांच बल्लेबाजों - मुंबई के प्रणव धनावड़े (नाबाद 1009), पृथ्वी शॉ (546), डॉ. हवेवाला (515), चमनलाल (नाबाद 506) और अरमान जाफर (498) ने एक पारी में 498 या उससे ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया था। 

2 रन से चूकने के बाद भी खुश

रिकॉर्ड पारी खेलने के बाद द्रोण देसाई ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि उन्हें नहीं पता था कि वह 500 के इतने करीब पहुंच गए हैं। कोई स्कोरबोर्ड नहीं था, और उनकी टीम ने भी उन्हें कुछ नहीं बताया। उन्होंने बताया कि वह अपना स्ट्रोक खेलने गए लेकिन आउट हो गए। हालांकि वह इतने रन बनाकर भी खुश हैं।

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली की प्रैक्टिस में भी खुली पोल, बुमराह ने मारे ताने; ऐसे कैसे बनेंगे रन?

IND vs BAN: कपिल देव, कुंबले और भज्जी को एक साथ पछाड़ सकते हैं अश्विन, बस करना होगा ये काम

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement