Friday, June 28, 2024
Advertisement

भारतीय खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, वर्ल्ड कप विजेता टीम का रहा है हिस्सा

आईपीएल के 17वें सीजन में आरसीबी टीम का हिस्सा रहने वाले दिनेश कार्तिक ने अब आधिकारिक तौर पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। कार्तिक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए अपने इस फैसले की जानकारी दी।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 01, 2024 18:53 IST
Dinesh Karthik And MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी

भारतीय टीम जहां इस समय वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन में खेलने पहुंची है, तो वहीं पिछले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहने वाले अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आखिरकार अपने संन्यास का आधिकारिक ऐलान अब कर दिया है। कार्तिक ने आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत होने से पहले अपने एक बयान में ये कहा था कि वह ये उनका आखिरी सीजन हो सकता है जिसके बाद आरसीबी टीम के एलिमिनेटर मुकाबले में हार के साथ सफर खत्म होने के बाद टीम के सभी प्लेयर्स ने कार्तिक को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया था, जिसके बाद से ही उनके संन्यास को लेकर अटकलें लग रही थी, जिसे अब कार्तिक ने खुद अपने पोस्ट से पुष्टि कर दी है।

मैं सभी फैंस और कोच का शुक्रिया अदा करता हूं

दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर किए अपने पोस्ट में लिखा कि मैं आप सभी से पिछले कुछ दिनों में मिले प्यार से खुद को काफी खुशकिस्मत समझ रहा हूं। मैं इसके लिए सभी फैंस का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। काफी सोचने के बाद अब मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर रहा हूं और जीवन में दूसरी चीजों में आगे बढ़ना चाहता हूं। मैं इस मौके पर अपने सभी कोच, कप्तान, साथी खिलाड़ी, चयनकर्ताओं और सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। हमारे देश में काफी सारे लोग क्रिकेट खेलते हैं ऐसे में मैं खुद को किस्मत वाला मानता हूं जो मुझे भारतीय टीम से खेलने का मौका मिला। बता दें कि कार्तिक ने इसके साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें उनके खेल के दिनों को दिखाया गया है।

टी20 वर्ल्ड कप 2007 विजेता टीम का थे हिस्सा

साल 2007 में जब भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन को अपने नाम किया था, तो उस समय कार्तिक भी उस टीम का एक अहम हिस्सा थे। वहीं कार्तिक के इंटरनेशनल करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने साल 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद से उन्हें 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने का मौका मिला। कार्तिक के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में जहां 1025 रन तो वहीं वनडे 1752 तो टी20 में 686 रन हैं। कार्तिक ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान एक सेंचुरी लगाई है जो टेस्ट फॉर्मेट में देखने को मिली।

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 हैट्रिक लेने वाली ये अकेली टीम, भारतीय टीम से होगा पहला मुकाबला

हुआ बड़ा एक्शन! इस खिलाड़ी पर लगा बैन, क्रिकेट सट्टेबाजी में 303 बार लगाया दांव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement