Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025: कप्तान समेत इन खिलाड़ियों को किया जाएगा रिटेन, टीम मालिक ने कर दिया खुलासा

IPL 2025: कप्तान समेत इन खिलाड़ियों को किया जाएगा रिटेन, टीम मालिक ने कर दिया खुलासा

IPL 2025 का आयोजन अगले साल होगा जिसके लिए सभी फ्रैंचाइजी अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हैं। इस साल मेगा ऑक्शन होना है जिससे पहले सभी टीमों को रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों के नाम का ऐलान करना होगा।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 03, 2024 8:28 IST
IPL 2025- India TV Hindi
Image Source : GETTY एमएस धोनी और ऋषभ पंत

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की गवर्निंग काउंसलि ने हाल ही में रिटेंशन पॉलिसी को लेकर बड़ा ऐलान किया। IPL मेगा ऑक्शन से पहले फैसला लिया गया कि 10 फ्रेंचाइजी को अपनी पिछली टीम से अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी जिसमें ऑक्शन का एक राइट टू मैच (RTM) कार्ड भी शामिल होगा। इसके बाद अब अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि टीमें किस-किस खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है। इस बीच दिल्ली कैपिटल्स की ओर से बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स ने संकेत दे दिए हैं कि वो किस-किस खिलाड़ी को रिटेन करने जा रहे हैं। दिल्ली के मालिक पार्थ जिंदल ने साफ किया है कि आगामी सीजन के लिए कप्तान ऋषभ पंत को रिटेन किया जाएगा।

ये खिलाड़ी होंगे रिटेन

हरियाणा के हिसार में एक कार्यक्रम में पत्रकारों से बात करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने कप्तान और स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम की पुष्टि की, साथ ही कुछ अन्य नामों के बारे में भी बताया जिन पर चर्चा होगी। पार्थ जिंदल ने कहा कि वह निश्चित रूप से पंत को रिटेन करेंगे। उनकी टीम में कुछ बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। नियम अभी आए हैं, इसलिए जीएमआर और टीम क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली के साथ चर्चा के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंत को रिटेन किया जाएगा। टीम के पास अक्षर पटेल भी हैं, जो बेहतरीन खिलाड़ी हैं, ट्रिस्टन स्टब्स, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, कुलदीप यादव, अभिषेक पोरेल, मुकेश कुमार और खलील अहमद जैसे कई अच्छे खिलाड़ी टीम में हैं। जिंदल ने आगे कहा कि देखेंगे कि ऑक्शन में क्या होता है। नियम के अनुसार, एक टीम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। पहले उन पर चर्चा की जाएगी।

DC को पहले खिताब का इंतजार

IPL के नियम के अनुसार, एक फ्रैंचाइजी अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ियों (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। यह रिटेंशन या राइट टू मैच (RTM) विकल्प के जरिए हो सकता है। कोई भी खिलाड़ी जिसने पिछले 5 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है या उसी अवधि के लिए उसका कोई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट नहीं है, उसे अनकैप्ड प्लेयर की कैटेगिरी में रखा जाएगा। बता दें, साल 2008 में IPL की शुरुआत के बाद से दिल्ली कैपिटल्स IPL खिताब नहीं जीत सकी है। उसकी नजरें इस बार खिताबी सूखे को खत्म करने पर होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement