Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. T20 वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, लगातार किए जा रहे थे नजरअंदाज

T20 वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, लगातार किए जा रहे थे नजरअंदाज

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ और लंबे समय तक आईसीसी टी20 इंटरनेशनल की बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 की पोजीशन पर रहने वाले डेविड मलान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम में उस समय मलान भी उसका हिस्सा थे।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 28, 2024 14:35 IST
Dawid Malan- India TV Hindi
Image Source : GETTY डेविड मलान ने किया संन्यास का ऐलान।

इंग्लैंड टीम के 37 साल के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड मलान जिन्होंने अपना पिछला इंटरनेशनल मुकाबला साल 2023 में भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप में खेला था उन्होंने अब अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। मलान काफी लंबे समय तक आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 की पोजीशन पर भी काबिज रहे थे। उनकी गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाजों में की जाती है जिसमें उन्हें इंग्लैंड की तरफ से तीनों ही फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला है। साल 2022 में जब इंग्लैंड की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को अपने नाम किया था तो उस समय डेविड मलान भी टीम का हिस्सा थे और उन्होंने टीम की जीत में बल्ले से अहम भूमिका अदा की थी।

टेस्ट क्रिकेट खेलना हमेशा मेरे लिए सबसे अहम रहा

अपने संन्यास को लेकर डेविड मलान ने द टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा कि लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में मैं लगभग सभी की उम्मीदों पर खरा उतरा लेकिन टेस्ट क्रिकेट में मैं उस स्तर पर खेलने में कामयाब नहीं हो सका। डेविड मलान ने इंग्लैंड की टीम से कुल 22 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 10 उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 2 दौरों पर खेले जहां उनका औसत सिर्फ 33 का रहा था। मलान ने टेस्ट क्रिकेट को कहा कि इस फॉर्मेट में खेलना मेरा बचपन से सपना था। एक समय मैं अच्छा खेल भी रहा था लेकिन लगातार लय को बरकरार रखने में कामयाब नहीं हो सका जो एक मेरे लिए निराशाजनक बात जरूर है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकता था। हालांकि इसके बावजूद मेरे तीनों ही फॉर्मेट खेलना काफी बड़ी बात है।

डेविड मलान का ऐसा रहा इंटरनेशनल करियर

डेविड मलान के इंटरनेशनल करियर को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 22 टेस्ट, 30 वनडे और 62 टी20 मुकाबले खेले हैं। इसमें मलान इंग्लैंड की तरफ से जॉस बटलर के बाद सिर्फ दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतकीय पारियां दर्ज हैं। मलान ने टेस्ट में 27.54 के औसत से 1074 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 9 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। वहीं वनडे में 55.77 के औसत से 1450 रन बनाए हैं और इस दौरान 6 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि टी20 में 36.38 के औसत से 1892 रन बनाए हैं इसमें एक शतक और 16 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

Jay Shah: जय शाह चले ICC, अब BCCI सचिव की कुर्सी होगी खाली; जानिए कौन ले सकता है जगह

मर्डर केस में फंसे शाकिब अल हसन पर आया बड़ा अपडेट, जानें कब तक खेल पाएंगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement