Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Exclusive: विराट बनाम बाबर बहस पर पाकिस्तानी दिग्गज ने सुनाया अपना 'फैसला'

Exclusive: विराट बनाम बाबर बहस पर पाकिस्तानी दिग्गज ने सुनाया अपना 'फैसला'

विराट कोहली और बाबर आजम में कौन है बेस्ट, ये बहस अक्सर सोशल मीडिया पर होती रहती है। विराट कोहली के आंकड़ों के सामने बाबर आजम कहीं नहीं टिकते हैं। इसके बावजूद पाकिस्तानी फैंस बाबर की तुलना विराट कोहली के साथ करने से बाज नहीं आते हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 07, 2024 15:24 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY/INDIA TV विराट कोहली, दानिश कनेरिया और बाबर आजम

विराट कोहली मॉडर्न क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज हैं। कोहली के आंकड़ें इस बात की साफ गवाही देते हैं। समय-समय पर कई बल्लेबाजों की तुलना विराट कोहली से अक्सर होती है, लेकिन ये सभी जानते हैं कि मौजूदा वक्त में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली से बड़ा बल्लेबाज कोई नहीं है। इंटरनेशनल क्रिकेट में आए दिन ऐसे युवा खिलाड़ी आते रहते हैं जिनकी तुलना विराट के साथ की जाती है, लेकिन किंग कोहली ने क्रिकेट में ऐसे मानक स्थापित किए हैं जिनको तोड़ना तो बहुत दूर की बात है, उनके करीब पहुंचना भी किसी भी बल्लेबाज के लिए पहाड़ तोड़ने जैसा है। इसके बावजूद पड़ोसी देश के बल्लेबाज बाबर आजम की आए दिन विराट कोहली से तुलना होती रहती है।

विराट कोहली के आंकड़ें शानदार

विराट कोहली ने 113 टेस्ट मैचों में करीब 50 के औसत से 8848 रन बनाए हैं जिसमें 29 शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं। व्हाईट बॉल क्रिकेट में कोहली का रिकॉर्ड और भी ज्यादा खतरनाक है। 295 वनडे में कोहली का 58.18 का चौंका देने वाला औसत है और उनके नाम 13906 रन है, जिसमें 50 शतक शामिल हैं। हाल ही में विराट कोहली ने 125 T20I मैच खेलने के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। इस फॉर्मेट में भी कोहली ने रनों का अंबार लगाया। उन्होंने 125 मैचों में 1 शतक और 38 अर्द्धशतक की मदद से 4188 रन बनाने के बाद संन्यास का ऐलान किया। इस दौरान उनका औसत करीब 49 का रहा, जो अपने आप में एक बड़ी बात है।

बाबर अभी बहुत दूर 

दूसरी ओर, बाबर आजम का करियर विराट के शानदार करियर का आधा भी नहीं है। 54 टेस्ट में बाबर ने 44.21 की औसत से 3962 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 26 अर्द्धशतक शामिल हैं। T20I में बाबर का औसत 41.03 है, लेकिन उन्होंने अपने 4145 रन सिर्फ 129.08 की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। वनडे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने 117 मैचों में 56.72 की औसत से 19 शतकों और 32 अर्द्धशतकों की मदद से 5729 रन जड़े हैं। 

बाबर और विराट के आंकड़ें में जमीन-आसमान का फर्क है लेकिन फिर भी पाकिस्तानी फैंस आए दिन सोशल मीडिया पर दोनों के बीच तुलना करने से बाज नहीं आते हैं। अब इस तुलना पर पाकिस्तान के ही पूर्व क्रिकेटर का बड़ा बयान आया है। इस पूर्व क्रिकेटर ने भी आंकड़ों का हवाला देते हुए विराट कोहली को बेहतर बल्लेबाज करार दिया है। ये पूर्व क्रिकेटर और कोई नहीं बल्कि पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया हैं, जिन्होंने विराट और बाबर के बीच तुलना को ही फिजूल की बहस बताया है।

विराट vs बाबर

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने कहा कि विराट और बाबर के बीच तुलना करने का सवाल ही नहीं उठता है। कनेरिया ने कहा कि मीडिया बाबर और विराट कोहली के बीच अनुचित तुलना करता है। विराट ने भारत के लिए सभी फॉर्मेट और अलग-अलग परिस्थितियों में ढेरों रन बनाए हैं। उन्होंने भारत को कई मैच जिताए हैं। कोहली एक वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी हैं। दोनों के बीच कोई तुलना ही नहीं है। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि जब दोनों खिलाड़ी अपने-अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह देंगे, तब ऐसी तुलना करना अधिक समझदारी भरा लगेगा। कनेरिया ने कहा कि खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद आपको उनके आंकड़ों के आधार पर ये तुलना करनी चाहिए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement