Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ओलंपिक में आखिरी बार 124 साल पहले खेला गया था क्रिकेट, फ्रांस ने जीता सिल्वर, इस देश के नाम रहा गोल्ड

ओलंपिक में आखिरी बार 124 साल पहले खेला गया था क्रिकेट, फ्रांस ने जीता सिल्वर, इस देश के नाम रहा गोल्ड

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल तर लिया गया है। ओलंपिक 2028 में क्रिकेट का आयोजन किया जाएगा। पिछली बार ओलंपिक 1900 में क्रिकेट का आयोजन हुआ था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 18, 2024 23:10 IST
Olympics- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक 2024

खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होने वाली है। वहीं इस बार ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस के पेरिस में होगा। ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होगी, जिसका समापन 11 अगस्त 2024 को होगा। ओलंपिक खेल का आयोजन हर चार साल में होता है, लेकिन इसमें भारत का सबसे बड़ा खेल क्रिकेट नहीं खेला जाता है। हालांकि क्रिकेट फैंस के लिए अब इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, अगली बार यानी कि ओलंपिक 2028 जब खेले जाएंगे, तब क्रिकेट भी इसका हिस्सा होगा। 

ओलंपिक में पहली बार कब खेला गया क्रिकेट

क्रिकेट को साल 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से पिछले साल ही शामिल कर लिया गया था। ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने 123 साल बाद वापसी की है। ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसके पहले ओलंपिक में केवल एक बार क्रिकेट खेला गया था जब साल 1900 के पेरिस ओलंपिक में ब्रिटेन ने फ्रांस को हरा दिया था।

ऐसा रहा था दोनों टीमों के बीच गोल्ड मेडल मैच 

उस समय चार टीमें चुनी गई थी, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड और बेल्जियम का नाम शामिल था, लेकिन नीदरलैंड और बेल्जियम ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही अपने नाम वापस ले लिए थे, जिसके बाद ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों के बीच गोल्ड मेडल के लिए खिताबी जंग हुई। ओलंपिक में ये मैच दो दिन तक चला और दोनों टीमों ने दो-दो बार बैटिंग की थी। हालांकि, टीम में 11 नहीं बल्कि, 12 खिलाड़ी भी मौजूद थे। जिसमें ब्रिटेन पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 117 रन पर आउट हुई थी। इसके जवाब में फ्रांस की टीम केवल 78 रन पर सिमट गई थी। इस तरह ब्रिटेन को 39 रन की बढ़त मिली थी उसने 185 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन फ्रांस टीम दूसरी पारी में 26 रनों पर ही ढेर हो गई थी। ऐसे में ब्रिटेन में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

एशियन गेम्स में भी हुई थी क्रिकेट की एंट्री

पिछले साल चीन के हांगझाऊ में खेले गए एशियन गेम्स 2023 में भी क्रिकेट को शामिल किया गया था। भारत की पुरुष और महिला टीम ने जीत का परचम लहराते हुए गोल्ड मेडल जीता था। भारतीय पुरुष टीम की कप्तानी रुतुराज गायकवाड़ ने की थी। वहीं, महिला भारतीय क्रिकेट टीम की कमान नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ही संभाली थी। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि क्रिकेट वर्ल्ड लेवल पर लगातार आगे बढ़ रहा है। इस साल तो टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका जैसे देश में हुआ था, जहां क्रिकेट काफी कम खेला जाता है।

यह भी पढ़ें

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच के लिए हो जाइए तैयार, यहां देखें पूरा शेड्यूल और सभी टीमों का स्क्वाड

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, टी20 में ये खिलाड़ी बना कप्तान, वनडे टीम में रोहित-विराट का नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement