Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ओलंपिक के बाद अब इस गेम्स में भी शामिल होगा क्रिकेट, आईसीसी कर रहा तैयारी

ओलंपिक के बाद अब इस गेम्स में भी शामिल होगा क्रिकेट, आईसीसी कर रहा तैयारी

अमेरिका के लॉस एंजिल्स में खेले जाने वाले ओलंपिक 2028 में क्रिकेट खेला जाएगा। इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 17, 2024 16:49 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया गया। जहां भारत ने कुल 6 मेडल जीते। जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। भारत के लिए अगला ओलंपिक यानी कि लॉस एंजिल्स 2028 बेहद खास होने जा रहा है। आपको बता दें कि लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल किया गया है। क्रिकेट में भारत वर्ल्ड चैंपियन और इसमें एक गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा सकती है। इसी बीच क्रिकेट को ओलंपिक गेम्स के बाद एक और गेम्स में मौका मिल सकता है। इसके लिए आईसीसी काफी तेजी से तैयारी कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2030 में युथ ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है, क्रिकबज की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। ICC का बयान पिछले साल भारत सरकार की घोषणा पर आधारित है, जिसमें 2036 ओलंपिक के अलावा मुंबई में 2030 युथ ओलंपिक खेल के लिए बोली लगाने की उसकी योजना का खुलासा किया गया था।

इमेल के जरिए हुआ इस बात का खुलासा

विवेक गोपालन ने ICC के विकास महाप्रबंधक विलियम ग्लेनराइट को ईमेल के जरिए एक विचार प्रस्तावित किया। ग्लेनराइट, जिन्हें सुझाव आशाजनक लगा, उन्होंने इस ईमेल के उत्तर में लिखा कि यह एक अच्छा विचार है और हम इस पर विचार कर सकते हैं। गोपालन और ग्लेनराइट के बीच ईमेल में ICC के सीईओ ज्योफ एलार्डिस, वसीम खान, क्लेयर फरलोंग और क्रिस टेटली जैसे कई अन्य सीसी में शामिल थे। गोपालन ने तर्क दिया है कि युथ ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट के लिए एक मजबूत दावेदारी है, क्योंकि मुंबई ने 2030 युथ ओलंपिक गेम्स की मेजबानी के लिए बोली लगाई है। उन्होंने ICC अधिकारी को यह भी लिखा है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब सार्वजनिक रूप से 2030 युथ ओलंपिक गेम्स और 2036 ओलंपिक दोनों की मेजबानी करने की भारत की इच्छा की घोषणा नहीं की है।

युथ ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करना आसान काम

ICC के प्रतिनिधि को भेजे गए ईमेल में, क्रिकेट को युथ ओलंपिक गेम्स में शामिल करने के लिए एक मजबूत मामला बनाया गया था। संदेश में इस बात पर जोर दिया गया कि रग्बी सेवेन्स सहित सभी टॉप खेल, युथ ओलंपिक का हिस्सा हैं। क्रिकेट क्यों नहीं? युथ ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल करने से वैश्विक स्तर पर जमीनी स्तर पर क्रिकेट में क्रांति आएगी, खासकर ICC एसोसिएट्स के बीच। मेल में आगे लिखा गया है कि अब जब ICC ने IOC के साथ मजबूत संबंध बना लिए हैं और IOC यह मानता है कि "क्रिकेट ब्रांड" "ओलंपिक ब्रांड" को बढ़ा सकता है, तो IOC को युथ ओलंपिक में क्रिकेट को एक मुख्य खेल के रूप में शामिल करने के लिए राजी करना कोई मुश्किल काम नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

केवल इस एक तरीके से होगी ईशान किशन और अय्यर की टीम इंडिया में वापसी, जय शाह का कड़ा संदेश 

PAK vs BAN: पाकिस्तान में बांग्लादेश को लगा तगड़ा झटका, टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ धाकड़ बल्लेबाज 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement