Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025 से पहले RCB और पंजाब किंग्स के लिए गुड न्यूज, इस कप्तान ने कर दिया बड़ा कमाल

IPL 2025 से पहले RCB और पंजाब किंग्स के लिए गुड न्यूज, इस कप्तान ने कर दिया बड़ा कमाल

कैरेबियन प्रीमियर लीग यानी सीपीएल का खिताब सेंट लूसिया किंग्स ने अपने नाम कर लिया है। इस टीम की कप्तानी फॉफ डुप्लेसी कर रहे थे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 07, 2024 12:51 IST
Preity Zinta Faf du Plessis- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2025 से पहले RCB और पंजाब किंग्स के लिए गुड न्यूज

Caribbean Premier League 2024: आईपीएल 2025 का सीजन तो अभी दूर है, लेकिन टीमों के बीच गहमा गहमी शुरू हो चुकी है। बीसीसीआई की ओर से जब से रिटेंशन के रूल्स जारी किए गए हैं, फ्रेंचाइजी इसी पर माथापच्ची कर रही हैं। 31 अक्टूबर तक सभी 10 टीमों को अपनी रिटेंशन लिस्ट बीसीसीआई को सौंपनी है, इसके बाद ऑक्शन होगा। इस बीच फ्रेंचाइजियों की नजर दुनियाभर में खेले जा रहे मैचों पर भी है कि कौन सा खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर रहा है। इस बीच सीपीएल यानी कैरेबियन प्रीमियर लीग का समापन हो गया है, जो काफी धमाकेदार रहा। इस एक जीत से आईपीएल की दो टीमों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दी है। 

सेंट लूसिया किंग्स ने जीता सीपीएल का खिताब 

दरअसल इस बार सीपीएल यानी कैरिबियन प्रीमियर लीग का फाइनल सेंट लूसिया किंग्स और गयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच खेला गया। सेंट लूसिया किंग्स की कप्तानी फॉफ डुप्लेसी कर रहे थे, वहीं गयाना अमेजन वॉरियर्स की कमान इमरान ताहिर के हाथ में थी। मैच में फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली सेंट लूसिया किंग्स की टीम भारी पड़ी और उसने गयाना अमेजन वॉरियर्स को 6 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया है। अब सवाल ये है कि इससे आईपीएल टीमें आखिर क्यों खुश होगी। दरअसल सेंट लूसिया किंग्स की टीम  में स्टेक पंजाब किंग्स का भी है, जिसकी को ओनर फिल्म अभिनेत्री प्रीती जिंटा भी हैं। उनकी टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब तो नहीं जीत पाई है, लेकिन सीपीएल की चैंपियन बनने में जरूर कामयाब हो गई है। 

आईपीएल में आरसीबी के कप्तान हैं फॉफ डुप्लेसी 

इस बीच आरसीबी का भी इस जीत से कनेक्शन है। वो ये है कि सेंट लूसिया किंग्स की कप्तानी हमने आपको पहले ही बताया कि फॉफ डुप्लेसी कर रहे थे, वे आईपीएल में आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान हैं। पिछले कुछ अर्से से सवाल किया जा रहा था कि क्या आरसीबी की टीम फॉफ डुप्लेसी को अपने साथ रिटेन करेगी और उन्हें अगले साल के आईपीएल में भी कप्तान बनाए रखेगी या फिर जाने देगी। अगर आरसीबी ने उन्हें छोड़ने का फैसला किया होगा तो हो सकता है कि एक बार फिर से इस निर्णय पर विचार किया जाए। 

क्या आरसीबी करेगी अगले साल के लिए फॉफ डुप्लेसी को रिटेन

दरअसल फॉफ डुप्लेसी इस वक्त करीब 40 साल के हो गए हैं। विराट कोहली के आरसीबी की कप्तानी छोड़ने के बाद से वही टीम की कमान संभाले हुए हैं, लेकिन खिताब अभी तक वे भी नहीं जिता पाए हैं। इस बार का जो ऑक्शन होगा, वो तीन साल के लिए होगा। क्या अगले तीन साल तक फॉफ डुप्लेसी खेलते रहेंगे। वे अब इंटरनेशनल क्रिकेट से तो दूर हैं, लेकिन लीग में जरूर खेल रहे हैं। देखना होगा कि 31 अक्टूबर तक आरसीबी की टीम इस पूरे मामले पर क्या फैसला करती है। लेकिन जो भी रिटेंशन होंगे, वो काफी दिलचस्प होंगे, ये भी करीब करीब पक्का सा नजर आ रहा है। 

यह भी पढ़ें 

टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने का बचा सिर्फ एक रास्ता, इस समीकरण से बन जाएगा बिगड़ा हुआ काम!

धोनी या रोहित कौन है बेहतर कप्तान? ऑलराउंडर शिवम दुबे का जवाब सुनकर 'हिटमैन' भी हुए खुश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement