Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने महज 15 गेंद में रचा इतिहास, ध्वस्त किया भारतीय तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड

पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर ने महज 15 गेंद में रचा इतिहास, ध्वस्त किया भारतीय तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड

T20 क्रिकेट में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने नया इतिहास रच दिया है। आमिर ने भारतीय तेज गेंदबाज को पछाड़ते हुए बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। आमिर ने CPL 2024 के 13वें मैच में ये बड़ा कारनामा किया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 12, 2024 10:44 IST
Mohammad Amir- India TV Hindi
Image Source : GETTY मोहम्मद आमिर

Most maiden overs in T20 cricket: दुनियाभर में T20 क्रिकेट लीग खेली जा रही हैं जिसमें एक से बढ़कर एक गेंदबाज अपनी गेंदबाजी का जलवा बिखेर रहे हैं। इन्हीं में से एक है कैरेबियन प्रीमियर लीग यानी CPL जिसमें पाकिस्तान के तेज गेंदबाज ने महज 2.3 ओवरों में नया कीर्तिमान रच दिया है। ये गेंदबाज कोई और नहीं पाकिस्तान के जाने-माने तेज गेंदबाद मोहम्मद आमिर हैं। दरअसल, CPL 2024 के 13वां मुकाबला बारबाडोस में बारबाडोस रॉयल्स और एंटीगा एंड बारबुडा फाल्कन्स के बीच खेला गया। इस मैच में बारबुडा फाल्कन्स की ओर से खेलते हुए मोहम्मद आमिर ने महज 2.3 ओवरों में गेंद से ऐसा कहर बरपाया कि भारतीय तेज गेंदबाज का बड़ा रिकॉर्ड टूट गया। आमिर ने सिर्फ 15 गेंद डाली और बिना कोई विकेट लिए बगैर विकेट लिए ही नया कीर्तिमान रच दिया।

आमिर ने भुवी को छोड़ा पीछे

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने 2.3 ओवरों में महज 11 रन खर्च किए। इस दौरान उनका ओवर मेडन रहा जो T20 क्रिकेट में बहुत कम ही देखने को मिलता है। इस मेडन ओवर की बदौलत मोहम्मद आमिर ने भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ दिया। दरअसल, मोहम्मद आमिर अब T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भुवी को पछाड़ते हुए ये बड़ा मुकाम अपने नाम किया है। मोहम्मद आमिर दुनियाभर की T20 क्रिकेट में शिरकत करते हैं और यही वजह है कि वह भुवी का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे हैं। दूसरी तरफ भुवी घरेलू क्रिकेट और IPL खेलते हैं जहां मेडन ओवर डालना बहुत मुश्किल होता है।

Top-3 में शामिल हुए आमिर

मोहम्मद आमिर के नाम अब T20 क्रिकेट में 26 मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वहीं, भुवी ने 25 मेडन ओवर डाले हैं। हालांकि दोनों गेंदबाजों की पारियों में काफी अंतर है। आमिर ने 302 पारियों में ये कमाल किया है जबकि भुवी के नाम 286 पारियों में 24 मेडन ओवर शामिल हैं। T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने के मामलें में आमिर अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। आमिर से ज्यादा मेडन ओवर सुनील नरेन और शाकिल अल हसन ने डाले हैं। 

T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज

  • सुनील नरेन- 30
  • शाकिब अल हसन- 26
  • मोहम्मद आमिर- 25 
  • भुवनेश्वर कुमार- 24
  • जसप्रीत बुमराह- 22

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement